WWE इतिहास में देखे गए 5 सबसे बड़े धोखे

रोमन रेंस (Roman Reigns)

WWE या दुनिया की कोई और प्रो रेसलिंग ब्रांड केवल इस सिद्धांत पर आगे नहीं बढ़ती कि रिंग में किस तरह का एक्शन देखने को मिल रहा है। किसी बड़े मैच या सैगमेंट को दिलचस्प बनाने के लिए स्टोरीलाइंस और सुपरस्टार्स के कैरेक्टर का दिलचस्प होना बहुत जरूरी होता है।

WWE में ऐसा अक्सर देखा जाता रहा है कि जब भी फैंस किसी सुपरस्टार को अपने हीरो के रूप में स्वीकार करने लगते हैं, लेकिन कुछ समय बाद ही उसे विलन किरदार सौंप दिया जाता है। कुछ सुपरस्टार्स अपने कैरेक्टर में बदलाव के बाद भी सफलता प्राप्त करना जारी रखते हैं, क्योंकि उन्हें फैंस का समर्थन मिल रहा होता है।

अक्सर सुपरस्टार्स को मैचों के दौरान या फिर किसी दिलचस्प सैगमेंट में बेबीफेस या हील टर्न दिया जाता है और इस तरह के कई पल आज भी लोगों के लिए यादगार बने हुए हैं। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम आपको WWE इतिहास में देखे गए 5 सबसे बड़े धोखों से अवगत कराएंगे।

द कर्टेन कॉल

द क्लिक

‘द क्लिक’ WWE इतिहास की सबसे बेहतरीन टैग टीमों में से एक रही, जिसमें शॉन माइकल्स, शॉन वॉल्टमैन, स्कॉट हॉल, केविन नैश और ट्रिपल एच शामिल हुआ करते थे। साल 1996 में केविन नैश और स्कॉट हॉल किसी कारणवश WCW में जाने का फैसला कर चुके थे।

19 मई, 1996 को एक MSG शो में चारों सुपरस्टार्स WWE के नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए नजर आए। ट्रिपल एच, शॉन माइकल्स, रेज़र रामोन और केविन नैश रिंग में एक-दूसरे से गले मिलते नजर आए, फैंस समझ नहीं पा रहे थे कि आखिर ये सब चल क्या रहा है, इस पूरी घटना को द कर्टेन कॉल नाम दिया गया था। विंस मैकमैहन ने खुद को मिले इस धोखे के कारण ट्रिपल एच के पुश को काफी समय के लिए रोक कर रखा था।

सैथ रॉलिंस ने रोमन रेंस और डीन एम्ब्रोज़ को धोखा दिया

WWE में ऐसी बहुत कम टीम रही हैं, जिनके सभी मेंबर को अपार सफलता प्राप्त हुई हो। द शील्ड उन्हीं टीमों में से एक रही है, जिसके मेंबर्स रोमन रेंस, सैथ रॉलिंस और डीन एम्ब्रोज़/जॉन मोक्सली WWE चैंपियन रहे हैं। साल 2014 में द अथॉरिटी, द शील्ड को तहस नहस करने के इरादे से आगे बढ़ रही थी।

ट्रिपल एच के प्लान का ही नतीजा था कि सैथ रॉलिंस ने अपने ही पार्टनर्स पर अटैक कर द शील्ड को तोड़ा था। फैंस अपनी आंखों पर विश्वास नहीं कर पा रहे थे, लेकिन तीनों मेंबर्स को बड़े सिंगल्स सुपरस्टार्स बनाने के लिए WWE को किसी ना किसी समय पर ये बड़ा फैसला लेना ही था।

मैकमैहन परिवार की लड़ाई में पिसे विंस मैकमैहन

लिंडा और विंस मैकमैहन

सालों पहले विंस मैकमैहन नहीं चाहते थे कि मिक फोली WWE के कमिश्नर बनें, लेकिन उन्हें लिंडा मैकमैहन से पूरा समर्थन प्राप्त था। विंस द्वारा तलाक की मांग के बाद लिंडा की तबीयत बिगड़ी, जिसके कारण उन्हें अस्पताल ले जाया गया और WWE बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने विंस को कंपनी का CEO नियुक्त किया।

विंस ने फोली को बर्खास्त किया, ट्रिश स्ट्रेटस के साथ उनके रिलेशनशिप की शुरुआत हुई, इस दौरान शेन मैकमैहन ने अपने पिता को सबक सिखाने के लिए वापसी की। मिक फोली और लिंडा मैकमैहन भी इस सैगमेंट का हिस्सा बने और इन सभी ने मिलकर विंस की जमकर पिटाई की थी।

एडी गुरेरो ने रे मिस्टीरियो को धोखा दिया

रे मिस्टीरियो vs एडी गुरेरो

रे मिस्टीरियो और एडी गुरेरो 2005 No Way Out पीपीवी में WWE टैग टीम चैंपियंस बने थे और कई बार अपने टाइटल्स को सफलतापूर्वक डिफेंड भी किया। लेकिन WrestleMania 21 में उनका सामना एक-दूसरे से हुआ और यहां से इनकी दोस्ती सबसे बड़ी दुश्मनी में तब्दील हो चुकी थी।

अप्रैल में एक SmackDown एपिसोड के दौरान गुरेरो ने मिस्टीरियो को टैग देने से मना कर दिया था। बाद में चलकर यही उनकी टैग टीम चैंपियनशिप हार का कारण भी बना और इसी वजह से उनकी दोस्ती हमेशा के लिए समाप्त हो गई।

स्टैफनी मैकमैहन ने WWE में अपने पिता को धोखा दिया

ट्रिपल एच और स्टैफनी मैकमैहन

स्टैफनी मैकमैहन मौजूदा समय में WWE की चीफ ब्रांडिंग ऑफिसर हैं और इस समय उनका ध्यान ऑफिस वर्क पर ज्यादा होता है। लेकिन 1990 के दशक के आखिरी कुछ सालों और 2000 के दशक के शुरुआती सालों में स्टैफनी कई बड़ी और दिलचस्प स्टोरीलाइंस का हिस्सा हुआ करती थीं। 1998 में एक स्टोरीलाइन तब शुरू हुई, जब ट्रिपल एच ने विंस मैकमैहन से कहा कि उन्होंने स्टैफनी से शादी कर ली है।

गुस्से में आकर विंस ने Armageddon 1999 के लिए ट्रिपल एच को चैलेंज किया। मैच के दौरान विंस ने अपनी बेटी से स्लेज हैमर उठाकर द गेम पर वार करने को कहा था, लेकिन स्टैफनी ऐसा नहीं कर पाईं। अपनी बेटी द्वारा मिले धोखे से विंस बहुत चौंक उठे थे।

Source – sportskeeda

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *