West Bengal Opinion Poll: ममता लगाएंगी जीत की हैट्रिक या सत्ता पर विराजमान होगी BJP | जानिए किसे मिलेंगी कितनी सीटें

West Bengal ABP CVoter Opinion Poll Results 2021: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले एबीपी न्यूज़ ने सी वोटर के साथ मिलकर सर्वे किया है.

ABP News-C Voter Opinion Poll: पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, पुदुचेरी और केरल समेत पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने हैं. इन पांच राज्यों में से सबसे ज्यादा चर्चा में पश्चिम बंगाल है. राज्य की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी एक बार फिर सत्ता में वापसी के दावे कर रही हैं तो वहीं पिछले लोकसभा चुनाव के नतीजों से उत्साहित बीजेपी चुनाव प्रचार में कोई कसर नहीं छोड़ रही. बीजेपी का भी दावा है कि वो तृणमूल कांग्रेस को सत्ता से बेदखल कर देगी.

राज्य में लेफ्ट के साथ गठबंधन करने वाली कांग्रेस भी चुनौती दे रही है. ऐसे में सभी के मन में एक ही सवाल है कि इस बार बंगाल की सत्ता पर कौन काबिज होगा. बंगाल चुनाव को लेकर एबीपी न्यूज़ के लिए सी वोटर ने ओपिनियन पोल (West Bengal Opinion Poll) किया है. जानिए राज्य में इस बार किसको कितनी सीटें मिल सकती हैं.

ओपिनियन पोल के मुताबिक-

  • तृणमूल कांग्रेस को 150 से 166 सीटें
  • बीजेपी को 98 से 114
  • कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन को 23 से 31
  • और अन्य को तीन से पांच सीटें मिल सकती हैं.

यानी पश्चिम बंगाल में तीसरी बार ममता बनर्जी की सरकार बन सकती है. वहीं बीजेपी को और इंतजार करना पड़ सकता है. हालांकि, पिछले विधानसभा चुनाव के मुकाबले बीजेपी के प्रदर्शन में जबरदस्त इजाफा होता दिख रहा है. पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी तीन सीटें जीतने में ही कामयाब हो पाई थी.

पश्चिम बंगाल के वोट प्रतिशत

पश्चिम बंगाल में पिछली बार यानी 2016 में टीएमसी को 44.9 प्रतिशत वोट मिले थे. ऐसा अनुमान है कि इस बार ये वोट डेढ़ प्रतिशत कम होकर 43.4% रह सकते हैं. बीजेपी को बहुत अच्छा फायदा दिख रहा है. पिछली बार 10.2% वोट मिले थे, जो इस बार बढ़कर 38.4% होने का अनुमान है. यानी 28.2% का फायदा होता दिख रहा है.

कांग्रेस और लेफ्ट के गठबंधन को सबसे ज्यादा नुकसान दिख रहा है. पिछली बार इन्हें 37.9% वोट मिले थे, इस बार 12.7% ही मिलने का अनुमान है, यानी माइनस 25.2% का नुकसान है. जबकि अन्य को पिछली बार 7 प्रतिशत वोट मिले थे, इस बार साढ़े 5 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है

बंगाल में किस चरण में कितनी सीटों पर चुनाव?

पहले चरण में पश्चिम बंगाल की 294 में से 30 सीटों पर 27 मार्च को वोट डाले जाएंगे. वहीं, दूसरे चरण में 30 सीटों पर एक अप्रैल को, तीसरे चरण में 31 सीटों पर 6 अप्रैल को, चौथे चरण में 44 सीटों पर 10 अप्रैल को, पांचवे चरण में 45 सीटों पर 17 अप्रैल को, छठे चरण में 43 सीटों पर 22 अप्रैल को, सातवें चरण में 36 सीटों पर 26 अप्रैल को और आठवें चरण में 35 सीटों पर 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. नतीजों की घोषणा दो मई को होगी.

बंगाल की वर्तमान स्थिति

बंगाल में वर्तमान में तृणमूल कांग्रेस की सरकार है और ममता बनर्जी मुख्यमंत्री हैं. पिछले चुनाव में ममता की टीएमसी ने सबसे ज्यादा 211 सीटें, कांग्रेस ने 44, लेफ्ट ने 26 और बीजेपी ने मात्र तीन सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि अन्य ने दस सीटों पर जीत हासिल की थी. यहां बहुमत के लिए 148 सीटें चाहिए.

Source – ABP Live

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *