Tokyo Olympics 2020: 49 साल बाद ओलंपिक हॉकी के सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने दी बधाई

Indian men's hockey team

Tokyo Olympics 2020: भारत ने क्वार्टर फाइनल में कल ब्रिटेन को 3-1 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया है. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भारतीय पुरुष हॉकी टीम को उसकी शानदार जीत के लिए बधाई दी है. 

Tokyo Olympics 2020: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में कल ग्रेट ब्रिटेन को 3-1 से हराकर सेमीफाइनल में एंट्री कर ली है. कभी ओलंपिक में हॉकी के मैदान की बेताज बादशाह रही भारतीय टीम 49 साल बाद यहां सेमीफाइनल में पहुंची है. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भारतीय हॉकी टीम को क्वॉर्टर फाइनल में उसकी शानदार जीत के लिए बधाई दी है. 

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हॉकी टीम की जीत पर ट्वीट करते हुए लिखा, “शानदार प्रदर्शन, क्वॉर्टर फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ बेहतरीन जीत के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम को बधाई. आशा है कि, टीम इंडिया अगले मैच में भी इसी तरह का प्रदर्शन करेगी और हॉकी में मेडल लाकर देश के सालों के इंतजार को खत्म करेगी. ऑल द बेस्ट.” नवीन पटनायक ने अपने ट्वीट के साथ एक वीडियो भी शेयर किया है जिसमें वो भारत और ग्रेट ब्रिटेन का मुकाबला देखते नजर आ रहे हैं.  

बता दें कि, भारत ने साल 1980 के ओलंपिक खेलों में आखिरी बार हॉकी का मेडल जीता था. हालांकि उस साल राउंड रॉबिन लीग के नियम के तहत हॉकी के मुकाबले खेले गए थे.  टीम इंडिया ने अब तक अपने सभी मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन किया है. अगर बेल्जियम के खिलाफ होने वाले सेमीफाइनल में भी टीम की ये फॉर्म जारी रहती है तो भारत ओलंपिक हॉकी में अपना 41 साल का पदक का सूखा समाप्त कर सकता है. 

महिला और पुरुष हॉकी टीम दोनों का ऑफिशियल स्पॉन्सर है ओडिशा

ओडिशा भारत की महिला और पुरुष दोनों ही हॉकी टीम का ऑफिशियल स्पॉन्सर है. पुरी के सांसद पिनाकी मिश्रा ने भी सेमीफाइनल में पहुंचने पर भारतीय हॉकी टीम को बधाई दी. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, “41 साल बाद पुरुष हॉकी टीम ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंची है और 40 साल बाद ही महिला हॉकी टीम क्वॉर्टर फाइनल में पहुंची है. ओडिशा साल 2018 से इन दोनों ही राष्ट्रीय टीम का ऑफिशियल स्पॉन्सर है. साथ ही देश में किसी राष्ट्रीय टीम को स्पॉन्सर करने वाला ये इकलौता राज्य है.”

इसके साथ ही हॉकी के खेल के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री के योगदान की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा, “मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भारतीय हॉकी के सुनहरे दिनों की वापसी के लिए लगातार प्रयासरत हैं. देशभर के हॉकी फैंस उनके इस योगदान की सराहना कर रहे हैं. मुख्यमंत्री को उनके प्रयासों के लिए बधाई.”

सेमीफाइनल में भारत का सामना विश्व चैम्पियन बेल्जियम से 

कल क्वॉर्टर फाइनल में भारत के लिए दिलप्रीत सिंह ने सातवें, गुरजंत सिंह ने 16वें और हार्दिक सिंह ने 57वें मिनट में गोल किया. ब्रिटेन के लिए एकमात्र गोल सैमुएल वार्ड ने 45वें मिनट में किया. सेमीफाइनल में भारत का सामना विश्व चैम्पियन बेल्जियम से होगा, जिसने तीसरे क्वार्टर फाइनल मैच में स्पेन को 3-1 से हराया था.

Source – ABP live

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *