T20 World Cup: ग्रुप के 66% मैच कंप्लीट, इंग्लैंड-पाकिस्तान के साथ ये 2 टीमें कटा सकती हैं सेमीफाइनल का टिकट

cricket world cup

T20 World Cup: वर्ल्ड कप में दो तिहाई मुकाबले पूरे होने के बाद सेमीफाइनल की संभावित टीमें नजर आने लगी हैं.

T20 World Cup: वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज के 42 में से 28 यानी 66% मुकाबले हो चुके हैं. अभी 14 मैच बाकी हैं लेकिन सेमीफाइनल में कौन-कौन सी टीम पहुंच रही है यह लगभग साफ दिखाई दे रहा है. आइये आपको भी बता दें कि सेमीफाइनल के प्रबल दावेदार कौन-कौन हैं..

ग्रुप-1: इंग्लैंड का नाम सेमीफाइनल के लिए पक्का है. इंग्लिश खिलाड़ियों ने अपने तीनों मुकाबले एकतरफा अंदाज में जीते हैं. वेस्टइंडीज को इन्होंने 35 गेंद बाकी रहते 6 विकेट से हराया तो बांग्लादेश को 70 गेंदे और ऑस्ट्रेलिया को 50 गेंदे बाकी रहते हुए 8-8 विकेट से मात दी. इंग्लैंड के 3 मैचों में 6 अंक हैं और नेट रन रेट भी 4 के करीब है. आखिरी दोनों मुकाबले हारने की स्थिति में भी इंग्लैंड रन रेट के आधार पर सेमीफाइनल में पहुंच सकता है.

इस ग्रुप से दूसरा प्रबल दावेदार ऑस्ट्रेलिया है. ऑस्ट्रेलया और दक्षिण अफ्रीका की टीमें 2-2 मैच जीत चुकी हैं. दक्षिण अफ्रीका का रन रेट ऑस्ट्रेलिया से बेहतर है लेकिन इसके बावजूद ऑस्ट्रेलिया के सेमीफाइनल खेलने की उम्मीद ज्यादा है. ऐसा इसलिए क्यूंकि ऑस्ट्रेलिया के आखिरी 2 मुकाबले बांग्लादेश और वेस्टइंडीज से है. ऑस्ट्रेलिया की इन दोनों टीमों के खिलाफ जीत की संभावना ज्यादा है. वहीं दक्षिण अफ्रीका को इंग्लैंड के खिलाफ खेलना है. इंग्लैंड का वर्तमान फॉर्म देखकर उसे हराना नामुमकिन सा दिखाई दे रहा है.

ग्रुप-2: ग्रुप की दिग्गज टीमों (इंडिया, न्यूजीलैंड) को हराकर पाकिस्तान का सेमीफाइनल की टिकट लगभग पक्की कर चुका है. अफगानिस्तान को भी वह हरा चुका है. ऐसे में इस ग्रुप से पाकिस्तान का सेमीफाइनल खेलना तय है.
 
ग्रुप से दूसरी टीम न्यूजीलैंड हो सकती है. भारत को हराने के साथ ही न्यूजीलैंड सेमीफाइनल का प्रबल दावेदार हो गया है. हालांकि न्यूजीलैंड ग्रुप में तीसरे पायदान पर है और अफगानिस्तान दूसरे लेकिन हेड टू हेड मुकाबले में न्यूजीलैंड की जीत की संभावना ज्यादा है. इधर, अफगानिस्तान का भारत से भी मुकाबला बाकी है, जिसे जीतना अफगान खिलाड़ियों के लिए आसान नहीं होगा. इस तरह से देखा जाए तो सेमीफाइनल में इंग्लैंड-न्यूजीलैंड और पाकिस्तान-ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत देखने को मिल सकती है.

Source – ABP Live

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *