Ranveer Singh की ’83’ समेत कन्फ़र्म हुई डेढ़ दर्ज़न से अधिक फ़िल्मों की रिलीज़, यह रही मार्च से दिसम्बर तक पूरी लिस्ट

new release

यशराज बैनर ने हाल ही में अपनी 5 फ़िल्मों की रिलीज़ का एलान किया। अब शुक्रवार को भी तीन अहम फ़िल्मों के इसी साल सिनेमाघरों में आने की तारीख़ों का एलान किया गया। इसे मिलाकर लगभग 20 फ़िल्मों की रिलीज़ डेट फाइनल हो चुकी है।

साल 2021 में सिनेमाघरों की तस्वीर बदलने वाली है। 100 फीसदी क्षमता के साथ सिनेमाघरों को खोलने की केंद्र सरकार की इजाज़त के बाद फ़िल्म की रिलीज़ तारीख़ों की घोषणाओं में तेज़ी आयी है। हाल ही में यशराज बैनर ने अपनी 5 फ़िल्मों की रिलीज़ का एलान किया। अब शुक्रवार को भी 5 और अहम फ़िल्मों के इसी साल सिनेमाघरों में आने की तारीख़ों का एलान किया गया। इनमें रणवीर सिंह की भारतीय क्रिकेट पर आधारित फ़िल्म 83 भी है। सबको मिलाकर अब तक लगभग 20 फ़िल्मों की रिलीज़ डेट फाइनल हो चुकी है। 

मार्च- बॉक्स ऑफ़िस पर जाह्नवी और अर्जुन कपूर 

11 मार्च को राजकुमार राव, जाह्नवी कपूर और वरुण शर्मा की हॉरर-थ्रिलर फ़िल्म रूही आ रही है। हार्दिक मेहता के निर्देशन में बनी इस फ़िल्म का निर्माण दिनेश विजन ने किया है। यह फ़िल्म स्त्री के संसार को आगे बढ़ा रही है। 19 मार्च को अर्जुन कपूर और परिणीति चोपड़ा की संदीप और पिंकी फरार रिलीज़ होगी, जिसका निर्माण यशराज फ़िल्म्स ने किया है।

इसके बाद राणा दग्गूबटी और पुलकित सम्राट की हाथी मेरे साथ 26 तारीख़ को आएगी। यह फ़िल्म तेलुगु के साथ हिंदी में भी रिलीज़ की जाएगी। मार्च के आख़िरी वीकेंड में होली का त्योहार है। इस फेस्टिवल वीकेंड में फ़िलहाल यही एक फ़िल्म रिलीज़ होने की ख़बर है। 

अप्रैल- बंटी और बबली के नाम

अप्रैल में यशराज बैनर की बंटी और बबली 2 रिलीज़ होगी, जिसमें सैफ़ अली ख़ान, रानी मुखर्जी, सिद्धांत चतुर्वेदी और शरवरी लीड रोल्स में हैं।

मई में सलमान, जॉन और अक्षय

मई में ईद के मौक़े पर दो बड़ी फ़िल्में रिलीज़ होने वाली हैं। सलमान ख़ान की राधे- योर मोस्ट वॉन्टेड भाई और जॉन अब्राहम की सत्यमेव जयते 2। राधे की रिलीज़ डेट की घोषणा नहीं की गयी है, जबकि सत्यमेव जयते 2 की रिलीज़ डेट 14 मई बतायी गयी है। 

28 मई को अक्षय कुमार की बेलबॉटम आ रही है। रंजीत एम तिवारी निर्देशित इस स्पाई-थ्रिलर फ़िल्म में वाणी कपूर, लारा दत्ता और हुमा कुरैशी अहम भूमिकाओं में हैं। इस फ़िल्म के बीच में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ होने की चर्चा छिड़ी थी। 2021 में यह अक्षय कुमार की पहली रिलीज़ होगी।

जून

रणवीर सिंह की फ़िल्म 83 की रिलीज़ डेट आख़िरकार कन्फ़र्म हो गयी है। फ़िल्म 4 जून को सिनेमाघरों में आएगी। कबीर ख़ान निर्देशित 83 हिंदी के अलावा तमिल, तेलुगु,कन्नड़ और मलयालम में भी रिलीज़ होगी। रणवीर सिंह ने यह जानकारी ट्विटर पर शेयर की है।

18 जून को अमिताभ बच्चन की फ़िल्म झुंड की रिलीज़ डेट पक्की हो गयी है। इसका निर्देशन सैराट वाले नागराज मंजुले ने किया है। वहीं, 25 जून को रणबीर कपूर, संजय दत्त और वाणी कपूर की शमशेरा आएगी। यह भी यशराज बैनर की फ़िल्म है।

जुलाई

2 जुलाई को महेश बाबू निर्मित मेजर आएगी। यह तेलुगु और हिंदी में रिलीज़ होगी। मेजर 26-11 मुंबई अटैक्स में शहीद हुए एनएसजी कमांडो मेजर संदीप उन्नीकृष्णन की बायोपिक है। अदिवी शेष मुख्य भूमिका में हैं।

9 जुलाई को आयुष्मान खुराना और वाणी कपूर की चंडीगढ़ करे आशिक़ी रिलीज़ होगी, जिसे अभिषेक कपूर निर्देशित किया है। 16 जुलाई को इस साल की बहुप्रतीक्षित फ़िल्मों में शुमार केजीएफ चैप्टर 2 आएगी, जिसमें यश और संजय दत्त लीड रोल्स में हैं। यह कन्नड़ फ़िल्म है, जो हिंदी में भी रिलीज़ होगी।

30 जुलाई को प्रभास और पूजा हेगड़े की राधेश्याम रिलीज़ होगी। यह फ़िल्म तेलुगु के साथ हिंदी और सभी साउथ भाषाओं में आ रही है। 

अगस्त में फिर अक्षय 

2021 में अक्षय कुमार की दूसरी रिलीज़ अतरंगी रे होगी, जो 6 अगस्त को आएगी। आनंद एल राय निर्देशित फ़िल्म में सारा अली ख़ान और धनुष मुख्य किरदारों में हैं। 

स्वतंत्रता दिवस के वीकेंड में अभी तक किसी हिंदी फ़िल्म की रिलीज़ का एलान नहीं किया गया है। अलबत्ता, साउथ के सुपरस्टार अल्लू अर्जुन की फ़िल्म पुष्पा 13 अगस्त को रिलीज़ हो रही है। यह फ़िल्म दक्षिण भारतीय भाषाओं के साथ हिंदी में भी रिलीज़ होगी। 

27 अगस्त को रणवीर सिंह और शालिनी पांडेय की जयेशभाई जोरदार रिलीज़ होगी। इस फ़िल्म का निर्माण यशराज बैनर ने ही किया है। हालांकि, रणवीर की एक और फ़िल्म 83 की रिलीज़ अभी कन्फर्म नहीं हुई है। 

सितम्बर- ऋषि कपूर को श्रद्धांजलि

इसके बाद 4 सितम्बर को वेटरन एक्टर ऋषि कपूर की बर्थ एनिवर्सरी पर शर्मा जी नमकीन आएगी। यह उनकी आख़िरी फ़िल्म है, जिसे निधन से कुछ दिन पहले तक शूट किया था। हालांकि, फ़िल्म का कुछ हिस्सा ऋषि शूट नहीं कर सके। इसे परेश रावल ने पूरा किया है।

9 सितम्बर को करण जौहर निर्मित लाइगर रिलीज़ होगी, जिसे पुरी जगन्नाथ ने निर्देशित किया है। फ़िल्म से देवरकोंडा हिंदी बेल्ट में डेब्यू करेंगे। अनन्या पांडेय फीमेल लीड में हैं। फ़िल्म तेलुगु के साथ दक्षिण भारत की सभी भाषाओं और हिंदी में भी रिलीज़ की जाएगी।

अक्टूबर में धाकड़ फ़िल्में

गांधी जयंती के मौक़े पर पहली अक्टूबर को कंगना रनोट की महत्वाकांक्षी फ़िल्म धाकड़ आ रही है। यह स्पाई एक्शन थ्रिलर फ़िल्म है, जिसमें कंगना स्पाई एजेंट बनी हैं। अर्जुन रामपाल और दिव्या दत्ता भी अहम किरदारों में दिखेंगे।

13 अक्टूबर को दशहरे पर एसएस राजामौली की मेगा बजट फ़िल्म RRR सिनेमाघरों में उतरेगी। इस हिस्टोरिकल फ़िल्म में राम चरन, एनटीआर जूनियर, अजय देवगन और आलिया भट्ट अहम किरदारों में दिखेंगे।

इसके बाद 15 अक्टूबर को बोनी कपूर निर्मित मैदान आएगी, जिसमें अजय देवगन मुख्य भूमिका में हैं। यह फुटबाल कोच की बायोपिक है। हाल ही में ख़बरें आयी थीं कि बोनी इस टक्कर को लेकर ख़ुश नहीं हैं।

नवम्बर- अक्षय कुमार और शाहिद कपूर की भिड़ंत

दिवाली के मौक़े पर 5 नवम्बर को अक्षय कुमार की फ़िल्म पृथ्वीराज का एलान किया गया है। डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी निर्देशित फ़िल्म से पूर्व मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर डेब्यू कर रही हैं। सोनू सूद और संजय दत्त भी हैं। दिवाली पर पृथ्वीराज की टक्कर शाहिद कपूर पहले की जर्सी से होगी। यह तेलुगु फ़िल्म जर्सी का रीमेक है, जिसमें नानी ने मुख्य भूमिका निभायी थी। इस फ़िल्म में शाहिद क्रिकेटर के किरदार में हैं।

दिसम्बर- आमिर की क्रिसमस?

दिसम्बर में क्रिसमस पर आमिर ख़ान की फ़िल्म लाल सिंह चड्ढा रिलीज़ होने की उम्मीद है। हालांकि इसकी डेट का एलान नहीं किया गया है। यह हॉलीवुड फ़िल्म फॉरेस्ट गम्प का रीमेक है, जिसे अद्वैत चंदन ने निर्देशित किया है। फ़िल्म में करीना कपूर ख़ान फीमेल लीड रोल में हैं। फ़िल्म के आख़िरी शेड्यूल की शूटिंग मई-जून में कारगिल में होगी।

इन फ़िल्मों के एलान के बाद अब अक्षय कुमार की सूर्यवंशी और शाह रुख़ ख़ान की पठान का इंतज़ार है। 

News Source – jagran.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *