Maharashtra Unlock: महाराष्ट्र में तैयार हो गया अनलॉक का प्लान- 5 चरणों में दी जाएगी ढील, जानें उद्धव सरकार का ताजा फैसला…

Maharashtra Lockdown Unlock Update

महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने राज्य में अनलॉक का प्लान तैयार किया है. सरकार के मुताबिक महाराष्ट्र में पांच चरणों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी.

Maharashtra Unlock Update: देश में कोरोना के मामलों में कमी के बाद कई राज्यों में लॉकडाउन ( Lockdown-Unlock Update) में ढील भी गई है. देश में कोरोना से सबसे ज्यादा बेहाल रहे महाराष्ट्र में भी लगातार मामले कम हो रहे हैं. कोरोना के मामलों में कमी के बाद महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने राज्य में अनलॉक का प्लान तैयार किया है. सरकार के मुताबिक महाराष्ट्र में पांच चरणों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी. न्यूज एजेंसी ANI ने राज्य के आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वडेट्टीवार (Maharashtra minister Vijay Wadettiwar) के हवाल से यह जानकारी दी है. 

महाराष्ट्र के मंत्री ने कहा कि पॉजिटिविट रेट और जिलों में ऑक्सीजन बेट की उपलब्धता के आधार पर हमने पांच चरणों में अनलॉक (Maharashtra Unlock Update) की योजना तैयार की है. उन्होंने बताया कि कम पॉजिटिविटी दर वाले जिलों में कोई प्रतिबंध नहीं लागू होगा.

महाराष्‍ट्र सरकार की इस योजना के तरह अनलॉक को पांच चरणों में बांटा गया है. हर लेवल के तहत कुछ खास रियायतें दी जाएंगी. मुंबई लेवल 2 में है, जबकि ठाणे जिला को लेवल 1 में रखा गया है. सरकार के नए निर्णय के अनुसार मुंबई में लोकल ट्रेनों को फिलहाल बंद रखा जाएगा. सरकार के फैसले के अनुसारस लेवल 1 में रखे गए जिलों में लॉकडाउन पूरी तरह से हटाया जा सकता है. लेवल 1 में ठाणे सहित 18 जिलों को रखा गया है.

उधर, महाराष्ट्र में बुधवार को कोविड-19 के 15,169 नए मामले आए, जिन्हें मिलाकर राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 57,76,184 हो गई. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि इस अवधि में 285 लोगों की मौत हुई जबकि 268 पूर्व में हुई मौतें भी कोविड-19 से होने की पुष्टि हुई. इसके साथ महाराष्ट्र में अबतक 96,751 लोगों की जान इस महामारी में जा चुकी है. महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि बुधवार को आए मामले मंगलवार को सामने आए 14,123 मामलों से अधिक है.

विभाग ने बताया कि प्रदेश में नए संक्रमितों के मुकाबले ठीक होने वाले मरीजों की संख्या अधिक रही. महाराष्ट्र में बुधवार को 29,270 मरीजों को संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी गई. इसके साथ ही प्रदेश में संक्रमण मुक्त होने वालों की कुल संख्या 54,60,589 हो गई है. राज्य में इस समय 2,16,016 एक्टिव मरीज हैं. विभाग ने बताया कि प्रदेश में संक्रमण मुक्त होने की दर 94.54 हो गई है जो एक दिन पहले यह 94.28 प्रतिशत थी। वहीं मृत्युदर 1.67 प्रतिशत है.

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में बुधवार को लगातार तीसरे दिन नए मामलों की संख्या एक हजार से नीचे रही. महानगर में 925 मामले आए जबकि 1,632 मरीजों को संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी गई. देश की आर्थिक राजधानी में कोविड-19 से 31 और मरीजों की मौत हुई है जिन्हें मिलाकर अबतक 14,938 लोगों की जान महानगर में जा चुकी है. बृह्नमुंबई नगरमहापालिका (बीएमसी) के आंकड़ों के मुताबिक अबतक 7,08,007 लोगों के संक्रमितों की पुष्टि हुई है. बीएमसी के मुताबिक इस समय शहर में 16,580 मरीज उपचाराधीन हैं.

Source – India.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *