Long Range Bomb: लंबी दूरी तक मार करने वाले स्वदेशी बम का सफल परीक्षण, DRDO ने दी जानकारी

Defence Research

Long Range Bomb: अब दुश्मन देशों की खैर नहीं है. ये स्वदेशी बम दुश्मनों के घर में घुसकर वार करने में सक्षम है.

Long Range Bomb: भारत ने शुक्रवार को एक लंबी दूरी तक मार करने वाले स्वदेशी बम का सफल हवाई परीक्षण किया है. ये बम पूरी तरह से स्वदेशी है. ये टेस्ट DRDO और भारतीय वायुसेना ने मिलकर एक एरियल प्लेटफॉर्म के जरिए किया गया है. कहा जा रहा है कि अब दुश्मन देशों की खैर नहीं है. ये स्वदेशी बम दुश्मनों के घर में घुसकर वार करने में सक्षम है.

इससे पहले भारत ने बुधवार को एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से परमाणु सक्षम और सतह से सतह पर 5,000 किलोमीटर रेंज तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का सफल परीक्षण किया था. रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “मिसाइल, जो तीन चरणों वाले ठोस ईंधन वाले इंजन का उपयोग करती है, बहुत उच्च सटीकता के साथ 5,000 किलोमीटर तक की दूरी पर लक्ष्य को भेदने में सक्षम है.” अग्नि-5 को डीआरडीओ और भारत डायनेमिक्स लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया है और इसका वजन करीब 50,000 किलोग्राम है.

मिसाइल 1.75 मीटर लंबी है, जिसका व्यास 2 मीटर है. यह 1500 किलोग्राम का वारहेड तीन चरणों वाले रॉकेट बूस्टर के शीर्ष पर रखा जाएगा जो ठोस ईंधन द्वारा संचालित होते हैं. वैज्ञानिकों ने कहा है कि भारतीय अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल अपने सबसे तेज गति से 8.16 किलोमीटर प्रति सेकेंड की रफ्तार से चलने वाली ध्वनि की गति से 24 गुना तेज होगी और 29,401 किलोमीटर प्रति घंटे की उच्च गति हासिल करेगी. यह सटीक निशाना लगाने में भी सक्षम है. इसे मोबाइल लॉन्चर से लॉन्च किया जा सकता है.

Source – ABP Live

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *