Jeff Bezos Space Trip Live: अंतरिक्ष के सफर पर निकला न्यू शेफर्ड, जानें बेजोस की तरह आप कैसे कर सकते हैं ऐसी सैर

Jeff Bezos Space Trip Live

इस रिपोर्ट में हम आपको ब्लू ओरिजिन के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। साथ ही, बताएंगे कि ब्लू ओरिजिन की फ्लाइट पकड़ने के लिए आपको किन-किन मापदंडों को पूरा करना पड़ेगा। 

ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस आज (20 जुलाई) कुछ ही देर बाद अंतरिक्ष का चक्कर काटेंगे यानी कि ‘दूसरी दुनिया’ की सैर करेंगे। इस सफर के साथ बेजोस स्पेस टूरिज्म के नए रास्ते खोल देंगे। बता दें कि बेजोस से पहले वर्जिन गैलेक्टिक के मालिक रिचर्ड ब्रेनसन 11 जुलाई को अंतरिक्ष का चक्कर काटकर धरती पर लौट चुके हैं। हालांकि, यह पहली बार है कि जब कोई इंसान ब्लू ओरिजिन के रॉकेट न्यू शेफर्ड से अंतरिक्ष का सफर करेंगे। वैसे भी यह एक ऑटोमैटिक रॉकेट है, जिसे चलाने के लिए पायलट की जरूरत नहीं होती। इस रिपोर्ट में हम आपको ब्लू ओरिजिन के बारे में विस्तार से बताने के साथ-साथ लाइव अपडेट्स की जानकारी भी दे रहे हैं। साथ ही, बता रहे हैं कि अगर आप भी ब्लू ओरिजिन के न्यू शेफर्ड रॉकेट में सफर करना चाहते हैं तो आपको किन-किन मापदंडों को पूरा करना पड़ेगा। 

छह सीट का कैप्सूल है ब्लू ओरिजिन
बता दें कि न्यू शेफर्ड नाम का यह रॉकेट अब तक 15 बार उड़ान भर चुका है, लेकिन अब तक इसमें किसी भी इंसान ने सफर नहीं किया। ब्लू ओरिजिन के इस कैप्सूल में कुल छह सीटें हैं, लेकिन चार लोग ही इसमें सफर करेंगे। इसका मतलब यह है कि जेफ बेजोस के साथ तीन अन्य लोग भी अंतरिक्ष की सैर करने जा रहे हैं। इनमें सबसे पहला नाम मार्क बेजोस का है, जो जेफ बेजोस के छोटे भाई हैं। 

शेल्टर से निकली जेफ बेजोस की टीम
बता दें कि जेफ बेजोस अपने भाई मार्क बेजोस, पायलट वैली फंक और ओलिवर डैमेन के साथ पारंपरिक तरीके से घंटी बजाकर एस्ट्रोनॉट सेफ्टी शेल्टर से निकले। इसके वे ब्लू ओरिजिन के कैप्सूल में दाखिल हुए। बता दें कि जेफ, मार्क, वैली और ओलिवर अपनी-अपनी सीट पर बैठ चुके हैं।

टेक्सास में आज काफी ज्यादा गर्मी और आर्द्रता
मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी टेक्सास में आज काफी ज्यादा गर्मी है। मौसम विभाग ने बताया कि आज तापमान 80 एस से ज्यादा रहने का अनुमान है। बता दें कि टेक्सास के इस इलाके में तापमान तीन अंकों में रहना आम बात है। ब्लू ओरिजिन ने पत्रकारों को गर्मी और थकावट से बचने की चेतावनी दी है। 

उड़ान से पहले बेजोस ने कही यह बात
बता दें कि बेजोस ने 27 साल तक कंपनी का सीईओ रहने के बाद पांच जुलाई को पद छोड़ दिया था। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘मैं अमेजन का सीईओ रहते हुए भी यह उड़ान भर सकता था और सबकुछ ठीक रहता। पहली बात यह है कि हमें यकीन है कि यह उड़ान सुरक्षित होगी। मेरे दोस्तों ने मुझसे दूसरी या तीसरी उड़ान पर जाने के लिए कहा। आप पहली ही उड़ान पर क्यों जाना चाहते हो? अहम यह है कि हम जानते हैं कि यह कैप्सूल पूरी तरह सुरक्षित है। यदि यह मेरे लिए सुरक्षित नहीं है तो किसी और के लिए सुरक्षित कैसे हो सकता है?’

Source – amarujala

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *