India vs England: अक्षर पटेल ने गुलाबी गेंद से रचा इतिहास, 42 साल का रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त करने के बाद लगाया विकेटों का सिक्‍सर

अहमदाबाद टेस्‍ट में इंग्‍लैंड की पहली पारी 112 रनों पर सिमट गई. अक्षर पटेल के छह विकेटों के अलावा अलावा रविचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट लिए.

अक्षर पटेल का ये दूसरा ही टेस्‍ट मैच है.

भारतीय टीम ने अहमदाबाद टेस्‍ट के पहले ही दिन इंग्‍लैंड की पहली पारी सिर्फ 112 रनों पर समेट दी. वो भी तब जबकि इंग्‍लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया था. इस शानदार प्रदर्शन की अगुआई की बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल (Axar Patel) ने. अक्षर ने पहली पारी में छह विकेट लिए जबकि तीन विकेट रविचंद्रन अश्विन के खाते में आया तो एक विकेट अपना सौवां टेस्‍ट खेल रहे तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने हासिल किया. अक्षर पटेल ने इस प्रदर्शन में कई मुकाम हासिल किए. इनमें भारत के लिए पिंक बॉल टेस्‍ट में पांच या उससे ज्‍यादा विकेट लेने वाला स्पिनर बनने का कारनामा भी शामिल है. अक्षर पटेल से पहले सिर्फ पांच स्पिनर दुनियाभर में हुए डेनाइट टेस्‍ट में पांच या उससे अधिक विकेट ले सके हैं.

इतना ही नहीं, अक्षर पटेल का ये प्रदर्शन इसलिए भी बेहद अहम है क्‍योंकि ये उनका दूसरा ही टेस्‍ट है. अक्षर ने चेन्‍नई में इंग्‍लैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्‍ट में डेब्‍यू किया था. उस मैच में भी उन्‍होंने कमाल का प्रदर्शन करते हुए पूरे मैच में कुल सात विकेट चटकाए थे. इनमें पहली पारी में दो विकेट और दूसरी पारी में पांच विकेट लेने का करिश्‍मा शामिल था. इस प्रदर्शन के साथ वो 42 साल में पहली बार डेब्‍यू मैच में पांच या उससे ज्‍यादा विकेट लेने वाले बाएं हाथ के पहले भारतीय स्पिनर बने थे. अक्षर से पहले 1979 में दिलीप दोशी ने चेन्‍नई में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्‍ट मैच में पांच विकेट हासिल किए थे. बाएं हाथ के स्पिनर दिलीप का वो डेब्‍यू मैच था.

अक्षर और अश्विन की जुगलबंदी ने लिए नौ विकेट

इतना ही नहीं, क्रिकेट इतिहास के अभी तक खेले गए डेनाइट टेस्‍ट में किसी पारी में स्पिनरों ने नौ विकेट नहीं लिए थे. मगर इस पारी में अक्षर पटेल ने छह और अश्विन ने तीन विकेट लेकर ये कारनामा अंजाम दिया. अक्षर पटेल ने 15 साल की उम्र तक इसमें करियर बनाने के बारे में गंभीरता से सोचा नहीं था. अक्षर शुरुआत से मैकेनिकल इंजीनियर बनना चाहते थे. मगर नौवीं क्‍लास में उनके दोस्‍त धीरेन कंसारा ने इंटरस्‍कूल टूर्नामेंट में उनसे खेलने के लिए कहा. वो इसलिए क्‍योंकि खिलाड़ी पूरे नहीं हो रहे थे. इसके बाद तो अक्षर को जैसे क्रिकेट का चस्‍का ही लग गया.

टीम इंडिया के लिए खेले 38 वनडे और 11 टी20

भारतीय टीम के लिए 38 वनडे और 11 टी20 मैच खेल चुके अक्षर पटेल को टेस्‍ट टीम में चुने जाने पर कई लोगों ने हैरानी जताई थी, लेकिन टीम मैनेजमेंट ने उन्‍हें रवींद्र जडेजा की हूबहू रिप्‍लेसमेंट के तौर पर टीम में चुना था. अक्षर पटेल ने 39 प्रथम श्रेणी मैचों में 134 विकेट हासिल किए हैं. वहीं टीम इंडिया के लिए खेले गए 38 वनडे में उनके नाम 45 और 11 टी20 में 9 विकेट दर्ज हैं.

Source – Tv 9 hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *