India Tour of England: पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव आज जाएंगे इंग्लैंड, टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में हैं शामिल

India Tour of England

India Tour of England: सूर्यकुमार यादव और पृथ्वी शॉ आज श्रीलंका से इंग्लैंड के लिए रवाना होंगे. श्रीलंका दौरे पर कुणाल पांड्या के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद से शॉ और यादव को आईसोलेशन में रखा गया था.

India Tour of England: इंग्लैंड के खिलाफ 4 अगस्त से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किए गए सूर्यकुमार यादव और पृथ्वी शॉ आज श्रीलंका से इंग्लैंड के लिए रवाना होंगे. श्रीलंका दौरे पर गई भारतीय टीम में शामिल ऑलराउंडर कुणाल पांड्या के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद से ही शॉ और यादव को आईसोलेशन में रखा गया था जिसके चलते इन दोनों के इंग्लैंड जाने को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं थी. हालांकि अब सामने आ रही रिपोर्ट के अनुसार ये दोनों ही खिलाड़ी आज इंग्लैंड के लिए उड़ान भर सकते हैं.  

टीम इंडिया के तीन खिलाड़ियों शुभमन गिल, आवेश खान और वाशिंगटन सुंदर के चोटिल होने के बाद सूर्यकुमार और पृथ्वी शॉ को इंग्लैंड के खिलाफ होने वालीं पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया है. ये दोनों ही खिलाड़ी फिलहाल श्रीलंका में हैं जहां ये मेजबान टीम के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई वन डे और टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का हिस्सा थे.

बता दें कि, दूसरे टी20 से पहले कुणाल पांड्या की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. यादव और शॉ टीम इंडिया के उन 8 सदस्यों में शामिल थे जो कुणाल के करीबी संपर्क में थे. इन सभी को तब से आइसोलेशन में रखा गया था. 

ब्रिटेन में ‘इलीट स्पोर्ट्सपर्सन’ के आने को लेकर दी गई है छूट 

ब्रिटेन की ट्रैवल गाइडलाइन के तहत श्रीलंका को रेड लिस्ट में रखा गया है. जिसके बाद ऐसी अटकलें थी कि सूर्यकुमार यादव और पृथ्वी शॉ इंग्लैंड के लिए रवाना नहीं हो सकेंगे. हालांकि रिपोर्ट के अनुसार इंग्लैंड में ‘इलीट स्पोर्ट्सपर्सन’ के आने को लेकर छूट दी गई है जिसके बाद इन दोनों के इंग्लैंड जाने का रास्ता साफ हो गया है. 

ब्रिटेन की मौजूदा ट्रैवल गाइडलाइन के तहत, वर्तमान में यहां केवल ग्रीन लिस्ट में शामिल देशों के नागरिक ही यात्रा कर सकते हैं. हालांकि क्रिकेट, फुटबाल और टेनिस के खिलाड़ियों को ‘इलीट स्पोर्ट्सपर्सन’ की श्रेणी में रखा गया है और इन्हें यहां आने की छूट दी गई है. 

ईसीबी के अधिकारी के अनुसार, “यहां समर सीजन की शुरुआत में खेलने आई भारतीय टीम के लिए ‘इलीट स्पोर्ट्सपर्सन’ को छूट वाली इस पॉलिसी को बनाया गया था. इसके बाद खेले गए यूरो कप और विंबलडन के लिए फुटबॉल और टेनिस में भी इस नियम का इस्तेमाल किया गया था. अब भारत के इन दोनों खिलाड़ियों को भी इसी नियम के तहत इंग्लैंड आने की अनुमति दी गई है.”

पहला टेस्ट नहीं खेल सकेंगे शॉ और यादव 

इंग्लैंड पहुंचने के साथ ही यादव और शॉ को दस दिन के लिए अनिवार्य तौर पर क्वॉरंटीन होना पड़ेगा. जिसके चलते ये दोनों खिलादिन 4 अगस्त से शुरू होने वाले पहले टेस्ट में नहीं खेल सकेंगे. शॉ जहां ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद पहली बार टीम इंडिया में शामिल किए गए हैं वहीं सूर्यकुमार यादव को टेस्ट मैच के लिए पहली बार भारतीय टीम में जगह दी गई है.  

Source – ABP Live

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *