DRS और तीसरे अंपायर के 3 नियमों में बदलाव, ICC ने लिया बड़ा फैसला

ICC

आईसीसी बोर्ड और क्रिकेट कमेटी की बैठक में अंपायर्स कॉल पर चर्चा हुई और इसे बरकरार रखने का फैसला किया गया है, वहीं डीआरएस (DRS Rule Change) और तीसरे अंपायर के 3 नियमों में बदलाव किये गए हैं.

भारत और इंग्लैंड सीरीज के दौरान अंपायर्स कॉल पर काफी सवाल खड़े हुए थे और डीआरएस के इस नियम पर दोबारा विचार करने की मांग तक उठी थी. आईसीसी क्रिकेट बोर्ड और क्रिकेट कमेटी ने इस मुद्दे पर चर्चा की और अंत में इसे बरकरार रखने का फैसला किया है. आईसीसी क्रिकेट कमेटी के अध्यक्ष अनिल कुंबले ने जानकारी दी कि अंपायर्स कॉल बरकरार रहेगी.

अनिल कुंबले ने बैठक के बाद कहा, ‘अंपायर्स कॉल पर क्रिकेट कमेटी में अच्छी चर्चा हुई. इसमें ये नतीजा निकला कि डीआरएस का मतलब बड़ी गलतियों को सही करना है और मैदान पर अंपायर के फैसले लेने को सर्वोपरि रखा गया है. इसलिए अंपायर कॉल का बरकरार रहना अहम है.’

डीआरएस और तीसरे अंपायर के नियमों में 3 बदलाव
आईसीसी क्रिकेट कमेटी और बोर्ड ने डीआरएस और तीसरे अंपायर के नियमों में तीन बड़े बदलाव किये हैं. डीआरएस में बड़ा बदलाव ये हुआ है कि अब विकेट जोन की ऊंचाई को बढ़ाकर स्टंप के ऊपर तक कर दिया गया है. इस फैसले के बाद अब अपायर कॉल विकेट की ऊंचाई और चौड़ाई दोनों में एक समान रहेगी.
दूसरा बदलाव ये हुआ है कि LBW के फैसले पर रिव्यू लेने से पहले खिलाड़ी अंपायर से बातचीत कर पूछ सकेगा कि क्या बल्लेबाज ने गेंद को खेलने की सही कोशिश की थी.

ICC का बड़ा फैसला, अब सुपर ओवर से निकलेगा टाई होने वाले महिला वनडे मैचों का रिजल्ट

वहीं तीसरे अंपायर को आईसीसी ने एक और नई ताकत दी है. तीसरा अंपायर अब शॉर्ट रन के फैसले को रीप्ले में जांचेगा. बता दें आईपीएल 2020 के दौरान पंजाब किंग्स के एक रन को शॉर्ट दे दिया गया था जिसके बाद मुकाबला सुपरओवर में गया था और उसे दिल्ली कैपिटल्स के हाथों हार मिली थी. इस हार से पंजाब को आगे जाकर काफी नुकसान हुआ और वो प्लेऑफ में क्वालिफाई करने से चूक गई थी.

News Source – Hindinews18.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *