Covid-19 Vaccine: देश में बढ़ेगी टीकाकरण की स्पीड, Pfizer से 5 करोड़ डोज खरीदने की तैयारी

Covid-19 vaccine

Covid-19 Vaccine: फाइजर के मुताबिक उसने अमेरिका सहित 116 देशों से क्षतिपूर्ति के करार किए हैं. फिलहाल कहीं से भी फाइजर टीके के दुष्प्रभाव की रिपोर्ट नहीं है.

Covid-19 Vaccine: देश में चल रहे टीकाकरण कार्यक्रम में अब और तेजी आएगी. सरकार जर्मनी की कंपनी फाइजर से वैक्सीन की करीब पांच करोड़ डोज खरीदने के लिए बातचीत कर रही है. वॉल स्ट्रीट जर्नल की खबर के मुताबिक सरकार की फाइजर इंक (Pfizer Inc) और उसकी जर्मन पार्टनर BioNTech SE से बातचीत जारी है.

हालांकि फाइजर से टीके खरीदने को लेकर अब तक कंपनी या सरकार की ओर से कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है. फाइजर के प्रवक्ता ने कहा कि वह भारत सरकार के साथ टीकों की आपूर्ति के लिए बातचीत कर रही है. प्रवक्ता ने इससे ज्यादा जानकारी देने से इनकार कर दिया.

बड़ी बात यह है कि दवा निर्माता कंपनी फाइजर ने अभी तक भारत में अपने टीके के उपयोग की अनुमति नहीं मांगी है. इससे पहले कंपनी ने कहा था कि वह केवल भारत सरकार से बात करेगी और टीकों का भुगतान भारत सरकार की तरफ से फाइजर इंडिया को करना होगा.

अबतक फाइजर टीके के दुष्प्रभाव की रिपोर्ट नहीं

सूत्रों ने बताया है कि भारत को टीके की आपूर्ति के लिये फाइजर ने भारत सरकार से क्षतिपूर्ति का करार किए जाने की शर्त भी रखी है और इसके दस्तावेज भेजे हैं. फाइजर के मुताबिक उसने अमेरिका सहित 116 देशों से क्षतिपूर्ति के करार किए हैं. फिलहाल कहीं से भी फाइजर टीके के दुष्प्रभाव की रिपोर्ट नहीं है.

देश में टीकों की खुराक 52 करोड़ के पार पहुंची

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में अब तक दी गई कोविड-19 रोधी टीकों की कुल खुराक 52 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है. भारत को अपने कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत 10 करोड़ खुराक का आंकड़ा छूने में 85 दिन लगे थे. इसके बाद 20 करोड़ का आंकड़ा पार करने में 45 दिन लगे और 30 करोड़ तक पहुंचने में 29 दिन और लगे. देश को 30 करोड़ से 40 करोड़ तक पहुंचने में 24 दिन लगे और फिर छह अगस्त को 50 करोड़ टीकाकरण को पार करने में 20 दिन और लगे थे. नौ अगस्त को यह आंकड़ा 51 करोड़ को पार कर गया.

Source – ABP Live

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *