Coronavirus Live: महाराष्ट्र में अबतक डेल्टा प्लस वैरिएंट के 21 मामले, एक 80 वर्षीय मरीज की मौत

Corona cases

खास बातें


देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर अभी भी थमी नहीं है कि जानकारों ने छह से आठ हफ्तों में कोविड की तीसरी लहर के आने की चेतावनी जारी कर दी है। कोरोना वायरस के दैनिक मामलों के मोर्चे पर राहत की खबर है, क्योंकि कोविड के दैनिक संक्रमित मामलों में लगातार गिरावट जारी है। इसके अलावा देश में अब कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वैरिएंट के कई मामले सामने आ गए हैं। देश में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में गिरावट का दौर जारी है। बीते 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के 51,667 नए मामले सामने आए, जबकि 1329 मरीजों ने इस दौरान अपनी जान गंवाई है। इधर डेल्टा प्लस वैरिएंट को लेकर राहुल गांधी ने मोदी सरकार से तीन सवाल किए हैं। देश में कोरोना वायरस से संबंधित सभी अपडेट्स यहां पढ़िए…


लाइव अपडेट

महाराष्ट्र: अबतक राज्य में डेल्टा प्लस वैरिएंट के 21 मामले


महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य में अबतक डेल्टा प्लस वैरिएंट के 21 मामले सामने आए हैं और इन मामलों में से एक 80 वर्षीय मरीज की मौत हुई है। इस मरीज को कोविड के अलावा पहले की कोई बीमारी थी।

ओडिशा: 2,912 नए मामले, 40 लोगों की मौत


ओडिशा में कोविड-19 के 2,912 नए मामले सामने आए हैं, जिसके साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर शुक्रवार को 8,93,508 हो गई। वहीं 40 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 3,801 हो गई। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी।

कोलकाता में हुए फर्जी वैक्सीनेशन की सीबीआई जांच हो- भाजपा महासचिव


पश्चिम बंगाल के भाजपा महासचिव ने कोलकाता में हुए फर्जी कोविड वैक्सीनेशन की सीबीआई जांच की मांग की है। उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच पहले से हो रही है लेकिन इसमें सीबीआई की दखलअंदाजी जरूरी है क्योंकि इसमें अधिकारी शामिल हैं। हम चाहते हैं कि केंद्र सरकार इसमें हस्तक्षेप करें।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास डेढ़ करोड़ से ज्यादा खुराकें उपलब्ध
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों के पास अभी कोविड-19 रोधी टीकों की डेढ़ करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध हैं तथा 47 लाख से अधिक खुराक उन्हें दिए जाने की प्रक्रिया में हैं। मंत्रालय ने बताया कि केंद्र ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को भारत सरकार के माध्यम से नि:शुल्क तरीके से तथा राज्यों की प्रत्यक्ष खरीद की श्रेणी में अब तक 30.54 करोड़ से अधिक खुराक मुहैया कराई हैं। इनमें से बेकार हुई खुराक समेत कुल 29,04,04,264 खुराकों की खपत हुई है।

डेल्टा प्लस वैरिएंट को लेकर एक्शन में आए सीएम योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-9 को दिशा-निर्देश दिया कि कोविड के डेल्टा प्लस वैरिएंट की गहन पड़ताल के लिए अधिकाधिक सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जाए। रेलवे, बस, वायु मार्ग से प्रदेश में आ रहे लोगों के सैंपल लेकर सिक्वेंसिंग कराई जानी चाहिए।

अरुणाचल प्रदेश: बीते 24 घंटे में सामने आए 298 नए मामले
अरुणाचल प्रदेश में कोविड-19 के 298 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 34,214 हो गई। वहीं, दो और लोगों की संक्रमण से मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 162 हो गई है।

आज भारतीय जीनोम कंसोर्टिया की साप्ताहिक बैठक
आज भारतीय सार्स-कोव जीनोम कंसोर्टिया (INSACOG) की साप्ताहिक बैठक होनी है। इस बैठक में देश में डेल्टा प्लस वैरिएंट के संक्रमण और स्थिति को लेकर भी चर्चा हो सकती है।

कोरोना की स्थिति को लेकर सीएम योगी ने की बैठक
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में टीम-9 के अधिकारियों के साथ बैठक की।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 30.54 करोड़ वैक्सीन मुहैया कराईं
स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 30.54 करोड़ से ज्यादा डोज उपलब्ध कराई गई है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी वैक्सीन की 1.50 करोड़ से ज्यादा डोज उपलब्ध है।

राहुल गांधी ने मोदी सरकार से पूछे तीन सवाल
डेल्टा प्लस वेरिएंट पर राहुल गांधी ने मोदी सरकार से तीन प्रश्न किए हैं। इसकी जांच और रोकथाम के लिए बड़े स्तर पर टेस्टिंग क्यों नहीं हो रही? वैक्सीन इसपर कितनी प्रभावशाली हैं और पूरी जानकारी कब मिलेगी? तीसरी लहर में इसे नियंत्रित करने का क्या प्लान है।

कोरोना की रिकवरी दर 96.66 फीसदी- स्वास्थ्य मंत्रालय
स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि मौजूदा समय में देश में रिकवरी रेट बढ़कर 96.66 फीसदी हो गया है। दैनिक पॉजिटिविटी रेट 2.98 फीसदी है। 

Source – AmarUjala

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *