Coronavirus महामारी के खिलाफ ब्रिटेन से भारत आ रही मदद, दुनिया का सबसे बड़ा कार्गो विमान ऑक्सिजन यूनिट्स के साथ निकला

india corona virus second wave

भारतीय रेडक्रास की मदद से यहां से इस आपूर्ति को अस्पतालों में स्थानांतरित किया जाएगा। तीनों ऑक्सीजन जेनरेटर में से प्रत्येक प्रति मिनट 500 लीटर प्राणवायु का उत्पादन कर सकता है।

लंदन
कोविड-19 महामारी से मुकाबले में भारत की मदद के लिए कोशिशें तेज हो रही हैं। इसके तहत शुक्रवार को उत्तरी आयरलैंड के बेलफास्ट से तीन 18 टन के ऑक्सिजन जेनरेटर और एक हजार वेंटिलेटर के साथ दुनिया के सबसे बड़े मालवाहक विमान ने उड़ान भरी। ब्रिटिश सरकार ने यह जानकारी दी।

विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (एफसीडीओ) ने कहा कि हवाईअड्डे के कर्मियों ने रातभर कड़ी मेहनत करते हुए विशालकाय एंटोनाव 124 विमान मेंजीवन रक्षक दवाएं लादी। एफसीडीओ ने ही इस आपूर्ति के लिए कोष प्रदान किया है।

Corona Pandemic Inspirational News: कोरोना संकट में मदद की इन कहानियों को पढ़कर आप भी करेंगे सलाम

दिल्ली के जवाहर कॉलोनी में रहने वाले विपिन शर्मा सेक्टर-24 स्थित एक कंपनी में अकाउंट्स मैनेजर हैं। उन्हें अखबारों के माध्यम से पता चला कि महामारी में एंबुलेंस चालक बीमार लोगों की मजबूरी का फायदा उठा रहे हैं। 3 से 10 किलोमीटर की दूरी के 5 से 15 हजार रुपये ले रहे हैं। यह विपिन से देखा नहीं गया। उन्होंने अपने पिता दामोदर शर्मा, मां कांता और पत्नी सुनीता के सामने जरूरतमंद लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने की इच्छा जताई। सभी लोगों की सहमति मिलते ही उन्होंने इस नेक काम को शुरू कर दिया। विनय ने बताया कि उन्हें ड्यूटी पर जाना होता है, इसलिए वह शाम को 7 बजे से रात 9 बजे तक जरूरतमंद लोगों की सेवा करते हैं। उन्होंने अपना मोबाइल नंबर 8800932532 भी सार्वजनिक किया है। विपिन मिशन जागृति सामाजिक संस्था के प्रधान भी हैं। उनके इस प्रयास को देखकर अन्य लोग भी इस तरह की सेवा देने के लिए तैयार हुए हैं।

एफसीडीओ के अनुसार विमान के रविवार सुबह आठ बजे दिल्ली पहुंचने का अनुमान है। भारतीय रेडक्रास की मदद से यहां से इस आपूर्ति को अस्पतालों में स्थानांतरित किया जाएगा। तीनों ऑक्सीजन जेनरेटर में से प्रत्येक प्रति मिनट 500 लीटर प्राणवायु का उत्पादन कर सकता है।

विमान में जरूरी उपकरणों को लादे जाने के दौरान उत्तरी आयरलैंड के स्वास्थ्य मंत्री रोबिन स्वान बेलफास्ट अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मौजूद रहे। इस दौरान उन्होंने कहा कि यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी है कि हम हरसंभव मदद और समर्थन प्रदान करे।
कोरोना महामारी में लोगों के लिए ‘देवदूत’ बन कर मदद कर रहे ये हीरो, देखें तस्वीरें

Source – navbharattimes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *