सीएम केजरीवाल ने Delhi@2047 की शुरुआत की, साल 2047 की दिल्ली का विज़न रखा

Arvind Kejriwal

Delhi@2047 Initiative: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जब साल 2047 में आजादी के सौ साल पूरे होंगे, उस समय दिल्ली को कहां लेकर जाना है उसको लेकर प्लानिंग करनी है.

Delhi@2047 Initiative: दिल्ली की अलग अलग समस्याओं से निपटने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने एक नए प्लेटफॉर्म दिल्ली@2047 की शुरुआत की है. लॉन्चिंग इवेंट के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा इस पहल में दिल्ली सरकार ने 2047 की दिल्ली का विज़न रखा है. इस साल बजट पेश करने के दौरान इसकी एक छोटी सी रूपरेखा रखी थी. दिल्ली के ज़रिए लोग देश को देखते हैं इसलिए दिल्ली को एक ग्लोबल सिटी की तरह डेवलप करना है. दिल्ली में अभी बहुत सी समस्याओं को ठीक करना है. 2047 में जब देश आज़ादी के 100 साल पूरे कर लेगा उस समय दिल्ली को कहाँ तक लेकर जाना है इसकी प्लानिंग करनी है. उस नज़रिए से हमने बजट में एक विज़न रखा था और उसके लिए एक बजट भी रखा था ताकि इस दिशा में काम शुरू हो सके.

दिल्ली@2047 के बारे में जानकारी देते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में सारी समस्याओं की एक लिस्ट बनानी है, उनका समाधान तैयार करना है, टाइम लाइन बनानी है. कुछ समस्याएं साल या दो साल या 2047 तक ही ठीक होंगी. हम 2048 के ओलंपिक में बिड करेंगे, लेकिन ये लांग टर्म प्लानिंग है. लेकिन दिल्ली में 24 घन्टे पानी अगले चुनाव से पहले तो मिलना ही चाहिए. दिल्ली की सड़कों को यूरोपीय स्टाइल का बनाना चाहते हैं. शुरुआत में 500 किलोमीटर सड़कों का प्रोजेक्ट है, उसके बाद धीरे धीरे करके हम सारी सड़कों को चाहते हैं कि यूरोपियन स्टैंडर्ड की बनें. दिल्ली के ट्रांसपोर्ट को बेहतर बनाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों पर ज़ोर दिया जा रहा है. इलेक्ट्रिक वाहनों पर ज़ोर दिया जा रहा है. दिल्ली में तालाब और झील को नया रूप दिया जा रहा है. पार्क और गार्डन को विकसित किया जा रहा है. स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाई है जिसका मकसद है ऐसे खिलाड़ी तैयार कर सकें जो ओलंपिक खेलों में मेडल ला सकें.

दिल्ली सरकार के अब तक के कामों का ब्यौरा देते हुए केजरीवाल ने कहा कि पिछले 5 साल में कुछ सेक्टर में दिल्ली सरकार ने अच्छे कदम उठाए हैं खास तौर से शिक्षा के लिहाज़ में. शिक्षा को लेकर और भी कई सपनो को पूरा करेंगे. इसके अलावा सरकारी अस्पताल ठीक किए गए. दिल्ली वालों को हेल्थ सुरक्षा चक्र तैयार किया है. दिल्ली वालों का इलाज मुफ़्त किया है. बिजली के क्षेत्र में काम किया है आज दिल्ली को 24 घन्टे बिजली मिलती है. एक फोन नम्बर पर कॉल करके पिज़्ज़ा की तरह डोर स्टेप डिलीवरी की शुरुआत की. जिससे अब लाइन में खड़े होने और दलाल को पैसे देने की ज़रूरत नही है. दिल्ली सरकार प्रॉफिट में चल रही है. ईमानदारी से सरकार चल रही है और हर प्रोजेक्ट में पैसे बचाएं हैं.

दिल्ली की मौजूदा चुनौतियों का ज़िक्र करते हुए सीएम ने कहा कि अभी दिल्ली में बहुत गंदगी है इसे साफ करने पर काम कर रहे हैं. ये कोई रॉकेट साइंस नही हैं. आज तो कूड़ा भी बिकता है. दिल्ली को साफ करने से रेवेन्यू जनरेट हो सकता है. दिल्ली के प्रदूषण से निपटना एक बहुत बड़ा काम है. अगर कोरोना से निपट सकते हैं तो मिलकर सभी समस्याओं से निपट सकते हैं. दिल्ली को 21वीं सेंचुरी की दिल्ली बनाना चाहते हैं. ऐसी दिल्ली बनानी है जिसमें गरीब से गरीब इंसान इज्जत से रह सके.

Source – ABP Live

Leave a Reply

Your email address will not be published.