‘प्रॉस्टिट्यूट हो या प्रिंसेस…पत्नी के कुछ अधिकार होते हैं’, संजय दत्त की लाइफ कंट्रोल करने पर जब मान्यता ने कर दी बोलती बंद, यह रास्ता नहीं आसान

manyata dutt sanjay dutt wedding

बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त और उनकी पत्नी मान्यता दत्त के रिश्ते की सच्चाई किसी से छिपी नहीं है। दोनों के बीच की बॉन्डिंग, कमाल की अंडरस्टैंडिंग से हम सभी अवगत हैं। लेकिन दोनों के रिश्ते में एक समय ऐसा भी आया था, जब मान्यता को लोगों को पत्नी के कुछ अधिकार बताने पड़े थे।

किसी भी रिश्ते को चलाने के लिए ईमानदारी सबसे जरूरी होती है, खासकर जब बात हो पति-पत्नी के रिश्ते की, तो वहां ईमानदारी और खुलेपन का विस्तार किसी दूसरे रिश्ते से कहीं ज्यादा होता है। हालांकि, शादी को जारी रखने और इसे मजबूत बनाने के लिए पति और पत्नी की कुछ जिम्मेदारियां होती हैं, जिनके बिना इस रिश्ते का चल पाना संभव नहीं है। लेकिन एक-दूसरे की लाइफ में अपनी जगह बनाने और परिस्थितियों को स्थिर करने में दोनों को ही काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, जिसे बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त और उनकी पत्नी मान्यता दत्त बहुत अच्छे से समझते हैं।

यह बात किसी से नहीं छिपी कि संजय दत्त की जिंदगी काफी उतार-चढ़ाव वाली रही है। 3 बार शादी, ड्रग अडिक्शन और कोर्ट-कचहरी के चक्कर में उनकी जिंदगी में कभी भी स्थिर नहीं रही और ऐसे में जब उन्हें अपनी जिंदगी में स्थिरता के लिए किसी का साथ मिला, तो भी लोग तरह-तरह की बात करने से बाज नहीं आए। भले ही इस समय संजय दत्त की एक हैपी फैमिली हो लेकिन एक समय ऐसा था जब उनकी पत्नी मान्यता पर संजय की लाइफ को कंट्रोल करने के आरोप लगाए थे।

‘पत्नी के कुछ अधिकार होते हैं’

अपने एक इंटरव्यू में मान्यता ने कहा था ‘लोग मुझ पर संजय की लाइफ को कंट्रोल करने के आरोप लगाते हैं लेकिन उन्हें मैं बता दूं कि मुझे अपने पति के साथ जैसे चाहे वैसे रहने का अधिकार है। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि एक लड़की प्रॉस्टिट्यूट है या फिर कोई प्रिंसेस, मगर एक पत्नी के रूप में उसके कुछ अधिकार होते हैं।

मैं संजू की पत्नी हूं। उनकी पर्सनल, फाइनेंशियल, फैमिली और प्रोफेशनल लाइफ को संभालना पूरी तरह से मेरी जिम्मेदारी है। इसमें उनकी लाइफ को कंट्रोल करने जैसा मुझे नहीं लगता है।’ हालांकि, मान्यता ऐसी पहली नहीं हैं, जिन्होंने संजय को मुश्किलों से निपटाना सिखाया हो बल्कि हमारे आसपास की लाखों महिलाएं हर रोज इस तरह की जिम्मेदारियों को निभा रही हैं। 

कुछ आंकड़े कहते हैं कि पति-पत्नी की उम्र में ज्यादा से ज्यादा तीन साल का अंतर होना चाहिए, तभी दोनों की शादीशुदा गाड़ी प्यार की पटरी पर बनी रहती हैं। हालांकि, संजय और मान्यता दत्त का रिश्ता इन बातों को नहीं मानता। दोनों की उम्र में ने केवल 19 साल का अंतर है बल्कि दोनों के बीच की बॉन्डिंग, कमाल की अंडरस्टैंडिंग यंग कपल्स पर भी भारी पड़ती है। हालांकि, इस बात का पूरा क्रेडिट संजय मान्यता को देते हैं, जिन्होंने बीच राह में आकर उन्हें संभाल लिया।

इस बात में कोई दोराय नहीं कि शादीशुदा जिंदगी का असर पर्सनल लाइफ पर बहुत पड़ता है। जिन जोड़ों के बीच रिश्ते मधुर होते हैं, वह मुश्किल से मुश्किल परेशानी का हल भी निकाल लेते हैं। वहीं अपने में उलझे जोड़ों का रिश्ता इस दौरान बिगड़ता जाता है।

पास्ट का मुद्दा न बनाना

शादी होने के बाद ज्यादातर जोड़ों के बीच ऐसा देखा गया है कि वह एक-दूसरे के पास्ट को जानने के लिए बेताब रहते हैं, जो न कपल्स के बीच दरार पैदा करने का काम करता है बल्कि उन्हें एक-दूसरे से जुड़ने का मौका भी नहीं मिल पाता है। एक इंटरव्यू में जब मान्यता से पूछा गया कि संजय ने लाखों लड़कियों को डेट किया लेकिन गृहिणी उन्हें आप में मिली तो इस पर मान्यता ने मुस्कुराते हुए कहा था ‘मैं संजू के पास्ट के बारे में ज्यादा नहीं जानती। वह आज मेरे साथ हैं। मैं केवल उनके घर को ही नहीं संभालती बल्कि मैंने उनका बैंकबैलेंस भी सुरक्षित किया है।

संजू हमेशा अपने पैसे के प्रति लापरवाह रहे हैं जिसके कारण दूसरे उसका इस्तेमाल करते थे।’ मान्यता की यह बातें उन लोगों के लिए परफेक्ट हैं, जो पास्ट के चक्कर में अपना प्रेजेंट भी खराब करने पर तुले रहते हैं। 

पति-पत्नी का बदला रूप

जैसे-जैसे समय बदल रहा है वैसे ही पति-पत्नी का रूप भी बदला है। अगर आप प्यार करने वाला पति चाहती हैं, तो आपका पति भी प्यार करने वाली पत्नी चाहेगा। खाना बनाना-बच्चों को संभालना और बड़े-बूढ़ों का ध्यान रखने जैसी चीजों को पहले के ज़माने में ज्यादा प्राथमिकता दी जाती थी लेकिन आज के समय में कंधे से कंधा मिलाकर चलने वाला पार्टनर हर कोई चाहता है। मान्यता भी ऐसी ही हैं, जिन्होंने संजय की लाइफ में न केवल बैलेंस बिठाया बल्कि उनकी पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल लाइफ को भी बखूबी संभाला है।

Source – navbharattimes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *