दिल चीर देंगी Mandira Bedi की ये तस्‍वीरें, Raj Kaushal को देख Dino Morea भी रो पड़े

Mandira Bedi

मंदिरा बेदी (Mandira Bedi Broke Down) आज जीवन के उसी मोड़ पर हैं, जहां उन्‍हें आगे कुछ नहीं दिख रहा। दादर में पति राज कौशल को आख‍िरी विदाई देते वक्‍त (Raj Kaushal Funeral) मंदिरा को संभालना मुश्‍क‍िल हो रहा था। डिनो मोरिया (Dino Morea Could Not Hold His Tears) भी मंदिरा का हौसला बांधने पहुंचे थे, लेकिन वह भी उन्‍हें देख अपने आंसू नहीं रोक पाए।

जिसके साथ जिंदगी का हर सपना जुड़ा हो। वो जो हर सपने का हिस्‍सा हो। वो जिसने हर पल बहते हुए आंसुओं को सबसे पहले पोछा। जिसने हंसाया, जिसने हर मुश्‍क‍िल वक्‍त में हिम्‍मत दी। ऐसे किसी का जाना कितना दुखदायी होता है, इसे दुनिया की किसी भी भाषा में बयां नहीं किया जा सकता। मंदिरा बेदी (Mandira Bedi Broke Down) आज जीवन के उसी मोड़ पर हैं, जहां उन्‍हें आगे कुछ नहीं दिख रहा। आंखों में हैं तो बस आंसू। जुबान कुछ भी कहने से पहले लड़खड़ा रही है और आंसू ऐसे बह रहे हैं, जैसे रेगिस्‍तान को भी समंद कर देंगे। पति राज कौशल की मौत के बाद उनके आंसू थम नहीं रहे हैं। मुंबई के दादर में पति को आख‍िरी विदाई देते वक्‍त (Raj Kaushal Funeral) मंदिरा को संभालना मुश्‍क‍िल हो रहा था। यह सब इतना भावुक कर देने वाला था कि शैतान का कलेजा भी पसीज जाए। डिनो मोरिया (Dino Morea Could Not Hold His Tears) भी मंदिरा का हौसला बांधने पहुंचे थे, लेकिन वह भी उन्‍हें देख अपने आंसू नहीं रोक पाए।

बुधवार सुबह हार्ट अटैक से राज कौशल का निधन

मंदिरा बेदी के पति और डायरेक्‍टर-प्रड्यूसर राज कौशल का बुधवार सुबह निधन हो गया। राज को हार्ट अटैक आया। इससे पहले कि कोई कुछ समझ पाता, डॉक्‍टर को बुलाया जाता, वह इस दुनिया को छोड़कर चले गए।

रॉनित रॉय, अपूर्व अग्‍निहोत्री भी हुए भावुक

राज कौशल की मौत की खबर आग की तरह फैली। इंडस्‍ट्री से रॉनित रॉय और अपूर्व अग्‍न‍िहोत्री सबसे पहले मंदिरा के घर पहुंचने वाले लोगों में से थे। मंदिरा का रो-रोकर बुरा हाल हो रहा था। ऐसे में जब राज के पार्थ‍िव शरीर को एंबुलेंस में रखा जा रहा था तो मंदिरा टूट गईं। रॉनित रॉय ने उन्‍हें संभाला। पास खड़े अपूर्व अग्‍निहोत्री की आंखें भी छलक पड़ीं।

एकटक पति के पार्थ‍िव शरीर को देखती रहीं, रोती रहीं

राज कौशल के पार्थ‍िव शरीर को दादर स्‍थ‍ित श्‍मशान ले जाया गया। मंदिरा पति के पार्थ‍िव शरीर के साथ ही वहां पहुंची थीं। पूरे रास्‍ते वह कुछ नहीं बोलीं। बस राज को देखतीं और रोतीं।

आशीष चौधरी भी पहुंचे श्‍मशान

उधर, खबर मिलते ही श्‍मशान पर डिनो मोरिया समेत बॉलिवुड से अशीष चौधरी भी पहुंचे थे। मंदिरा जब अंतिम संस्‍कार के बाद बाहर निकलीं तो उनको संभालना मुश्‍क‍िल हो रहा था।

मंदिरा को देख डिनो मोरिया भी नहीं रोक पाएं आंसू

मंदिरा को देख डिनो मोरिया की आंखों से भी आंसू छलक पड़े। वह खुद भी आंखों को पोछते हुए नजर आए। डिनो मोरिया बताते हैं कि राज कौशल से अभी कुछ दिनों पहले ही उनकी बात हुई थी। बीते हफ्ते दोनों मिलने भी वाले थे। लेकिन व्‍यस्‍तता के कारण मुलाकात हो नहीं पाई। राज से नहीं मिल पाने की यह टीस डिनो के दिल में हमेशा रहेगी।

आख‍िरी विदाई के बाद बिलख पड़ीं मंदिरा

राज कौशल के अंतिम संस्‍कार के बाद मंदिरा जब बाहर निकलीं तो कार तो पहुंचने में वह कई बार बिलख पड़ीं। उन्‍हें संभालने के लिए दो दोस्‍तों को आगे आना पड़ा।

1999 में वैलेंटाइन्‍स डे के दिन की थी लव मैरिज

1999-

मंदिरा अपने पीछे उस शख्‍स को छोड़कर आगे बढ़ रही थीं, जिनसे अब वह सिर्फ यादों में मिल पाएंगी। वो शख्‍स जिसके प्‍यार ने उनकी जिंदगी संवार दी। राज और मंदिरा ने 1999 में वैलेंटाइन्‍स के दिन लव मैरिज की थी। प्‍यार को नया आयाम देने के लिए उन्‍होंने प्‍यार का ही दिन चुना था।

महशूर स्‍क्र‍िप्‍ट राइटर भी थे राज कौशल

राज कौशल एक डायरेक्‍टर-प्रड्यूसर होने के साथ ही मशहूर स्‍क्र‍िप्‍ट राइटर भी थे। वह एक ऐड एजेंसी चलाते थे, जिसने ‘हीरो होंडा’ से लेकर ‘मैगी’ के लिए विज्ञापन बनाए। ‘इस सीमेंट में जान है’, ‘देश की धड़कन हीरो होंडा’ जैसी लाइनें राज कौशल ने ही लिखी हैं।

1996 में हुई थी दोनों की पहली मुलाकात

1996-

राज और मंदिरा की पहली मुलाकात 1996 में ऐड फिल्‍म्‍स के कारण ही हुई थी। राज तब ऐड फिल्‍म्‍स बनाने वाली कंपनी में काम करते थे और उन्‍हें ‘फिलिप्‍स’ के विज्ञापन के लिए एक लड़की की तलाश थी। मंदिरा तब ‘शांति’ और ‘दिलवाले दुल्‍हनिया ले जाएंगे’ से पहले ही खूब नाम कमा चुकी थीं। इस पहली मुलाकात के बाद दोनों की अच्‍छी खासी दोस्‍ती हो गई, जो प्‍यार और फिर शादी के रिश्‍ते में बदल गई।

अपने पीछे दो बच्‍चे और मंदिरा को छोड़ गए हैं राज

राज अपने पीछे मंदिरा बेदी और दो संतान छोड़ गए हैं। परिवार में एक बेटा है वीर, जिसे मंदिरा ने 2011 में जन्‍म दिया। जबकि एक बेटी तारा बेदी भी है, जिसे इस कपल ने अक्‍टूबर 2020 में गोद लिया। यारों के यार राज कौशल ने रविवार को ही दोस्‍तों के पार्टी भी की थी। सोमवार को उन्‍होंने इसकी तस्‍वीर भी शेयर की थी। राज कौशल ने ‘प्यार में कभी-कभी’, ‘शादी का लड्डू’ और ‘एंथनी कौन है’ जैसी फिल्मों को डायरेक्ट किया था। जबकि वह ‘माई ब्रदर निखिल’, ‘शादी का लड्डू’ और ‘प्यार में कभी-कभी’ के प्रड्यूसर भी थे।

Source – navbharat times

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *