जानें- जी-7 की बैठक में कोरोना महामारी का कैसे बना मजाक, सामने आईं हैरान कर देने वाली तस्‍वीरें

G-7 meeting

जी-7 सम्‍मेलन हाल ही में खत्‍म हुआ है। इसमें कई मुद्दों पर चर्चा हुई जिसमें एक कोविड-19 महामारी भी थी। लेकिन इस सम्‍मेलन में हुई बैठकों के दौरान सदस्‍य देशों का इस महामारी के प्रति रुख काफी अलग था।

नई दिल्‍ली (ऑनलाइन डेस्‍क)। एक तरफ जहां पूरी दुनिया डेढ़ वर्ष बाद भी कोरोना से निजात नहीं पा सकी है वहीं दूसरी तरफ महामारी के बीच हुए जी-7 देशों के सम्‍मेलन में शामिल राष्‍ट्राध्‍यक्ष बिना मास्‍क के कई बार एक दूसरे से मिलते और बात करते देखे गए हैं। 11-13 जून तक चले इस सम्‍‍‍‍‍‍मेलन एक नहीं कई बार ऐसा ही दिखाई दिया जिसको कैमरे ने कैद कर लिया गया। 

इसको आप कोरोना के प्रति इनकी लापरवाही कहेंगे या ये इस महामारी को लेकर बेखौफ हैं, इसका जवाब आप ही अच्‍छी तरह से जान सकते हैं। बहरहाल, आपको बता दें कि जी-7 सम्‍मेलन से सामने आई ऐसी कई सारी फोटो हैं जिनमें ये दिग्‍गज और ताकतवर देशों के नेता इस तरह से दिखाई दिए हैं। इस तरह की कई फोटो इन राष्‍ट्राध्‍यक्षों के आधिकारिक अकाउंट से ट्वीट की गई हैं तो कई ईयू काउंसिल एंजेंसी से हैं तो कुछ न्‍यूज एजेंसियों से भी सामने आई हैं।  

इन तस्‍वीरों में इनका महामारी के प्रति इस तरह का व्‍यवहार अपने आप में हैरान और परेशान करने वाला इसलिए भी है क्‍योंकि लाखों लोग इनका अनुसरण करते हैं। दुनिया के कई छोटे देश इनकी राह पर चलने को आतुर दिखाई देते हैं।

सम्‍मेलन से ऐसी तस्‍वीरें उस वक्‍त सामने आई हैं जब पूरी दुनिया ये जानती है कि सम्‍मेलन में शामिल और इसकी मेजबानी करने वाले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इसके अलावा कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्‍नी और देश की प्रथम महिला सोफी ग्रेगोइरे ट्रूडो भी इसकी चपेट में आने से नहीं बच सकीं।

दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति सेरिल रामफोसा को भी दिसंबर 2020 में क्‍वारंटीन होना पड़ा था। आपको यहां पर ये भी बताना जरूरी होगा कि इस सम्‍मेलन में शामिल दक्षिण कोरिया, भारत और दक्षिण अफ्रीका जी-7 का सदस्‍य नहीं है लेकिन इसमें उन्‍हें बतौर गेस्‍ट शामिल किया गया था। 

हैरानी सिर्फ यही नहीं है कि इसमें केवल जी-7 देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्ष और उनकी पत्नियां ही बिना मास्‍क के दिखाई दिए हैं, बल्कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ, प्रिंस चार्ल्‍स और उनकी पत्‍नी, प्रिंस विलियम और उनकी पत्‍नी कैथेरिन भी बिना मास्‍क लगाए ही दिखाई दिए।

आपको याद होगा कि ब्रिटेन की महामारी को कोविड-19 की आशंका को देखते हुए दूसरे महल में भेज दिया गया था वहीं प्रिंस चार्ल्‍स कोरोना की चपेट में आए थे।

Source – Jagran.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *