जन्मदिन विशेष: अमरीश पुरी जैसा नहीं बन सका कोई दूसरा विलेन, ये किरदार हीरो पर पड़े भारी

अमरीश पुरी

अपनी दमदार आवाज, डरावने गेटअप और प्रभावशाली शख्सियत से सालों तक फिल्मप्रेमियों के दिलों में खौफ पैदा करने वाले जाने-माने खलनायक अमरीश पुरी दरअसल फिल्मों में हीरो बनना चाहते थे। 22 जून को उनका जन्मदिन है। वह हमारे बीच भले ना हो लेकिन उनकी दमदार अभिनय की छाप आज भी हर दर्शक के दिलो-दिमाग पर छाई हुई है। अमरीश पुरी ने 30 साल से भी ज्यादा वक्त तक फिल्मों में काम किया और नकारात्मक भूमिकाओं को इस प्रभावी ढंग से निभाया कि हिंदी फिल्मों में वो बुरे आदमी का पर्याय बन गए। आइए अमरीश पुरी की उन टॉप फिल्मों को याद करते हैं जिनके चलते उन्हें ‘सुपर विलन’ का टैग मिला। सबसे पहले नाम आता है फिल्म मिस्टर इंड़िया में ‘मोगैंबो’ का

1987 में रिलीज हुई ‘मिस्टर इंडिया’ में अमरीश पुरी का किरदार अमर माना जाता है। आज भी डायलॉग ‘मोगैंबो खुश हुआ’ लोगों की जुबां पर चढ़ा रहता है। फिल्म के हीरो अनिल कपूर से ज्यादा विलेन बने अमरीश ने वाहवाही लूटी थी।

Amrish Puri

ठाकुर दुर्जन सिंह
1995 में रिलीज हुई फिल्म करण अर्जुन में अमरीश पुरी ने ठाकुर दुर्जन सिंह का किरदार निभाया था। फिल्म में शाहरुख खान और सलमान खान थे, फिर भी अमरीश ने विलेन के कद को बड़ा बनाए रखा। फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी।

amrish puri

बाबा भैरवनाथ
साल 1986 में रिलीज हुई सुपरहिट फिल्म नगीना में अमरीश पुरी ने बाबा भैरवनाथ का किरदार निभाया था। एक सपेरे के किरदार में अमरीश ने जान डाल दी थी। न सिर्फ एक्टिंग बल्कि लुक्स से भी अमरीश ने जमकर सुर्खियां बंटोरी थीं।

amrish puri

राजा साहब
1997 में राकेश रोशन द्वारा निर्देशित फिल्म कोयला रिलीज हुई। बता दें कि इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर धमाका मचाकर रख दिया था। फिल्म में अमरीश पुरी ने राजा साहब का किरदार किया था। वहीं लीड रोल में शाहरुख खान थे। बावजूद इसके अमरीश पुरी ने अपने लुक्स और एक्टिंग से सुर्खियां बंटोरी थीं।

sunny deol, amrish puri

अशरफ अली
2001 में सुपरहिट फिल्म ‘गदर एक प्रेम कथा’ रिलीज हुई थी। फिल्म में सनी देओल और अमीषा पटेल के साथ अमरीश पुरी लीड रोल में थे। फिल्म बंटवारे के वक्त की एक प्रेम कहानी थी। फिल्म में सनी देओल के दमदार किरदार को अमरीश ने अशरफ अली से टक्कर दी थी।

amrish puri

बलराज चौहान
साल 2001 में आई फिल्म ‘नायक’ में उनका बलराज चौहान वाला किरदार आखिरी सुपरहिट किरदार था। फिल्म में वह एक मुख्यमंत्री के रोल में थे। इस फिल्म को भी लोगों ने खूब सराहा था। 

सनी देओल,अमरीश पुरी

वकील चड्ढा

इस कोर्टरूम ड्रामा में मीनाक्षी शेषाद्रि, ऋषि कपूर और सनी देओल मुख्य भूमिकाओं में थे लेकिन चालाक वकील चड्ढा के किरदार में अमरीश ने जान फूंक दी। बार-बार कोर्ट में जज से तारीख मांगते अमरीश को देख लोगों को गुस्सा आया और असल में यही उनकी जीत थी। कोर्ट में और कोर्ट के बाहर अमरीश और सनी देओल के बीच की बहस को लोगों ने काफी पसंद किया। अमरीश की बार-बार बाल झटकने के स्टाइल को भी लोगों ने खूब नोटिस किया।

Source – amarujala

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *