आम आदमी को लगा झटका! खाना बनाना और कार चलाना हुआ महंगा, जुलाई में इतने रुपये तक बढ़े आपके LPG रसोई गैस सिलेंडर के दाम

CNG price in delhi NCR

रसोई गैस से लेकर वाहनों में इस्‍तेमाल होने वाले ईंधन के भाव इजाफा हो गया है. पहले ही दैनिक उपयोग में आने वाली वस्तुओं की कीमतों में इजाफा हो चुका है. ऐसे में आम आदमी पर महंगाई की मार लगातार बढ़ती जा रही है.

कोरोना संकट के बीच आम आदमी पर महंगाई की मार बढ़ती ही जा रही है. पेट्रोल-डीज़ल से लेकर कुकिंग गैस और अब सीएनजी की कीमतों में भी इजाफा हो चुका है. पहले ही फल-सब्‍जी, खाद्य तेल से लेकर दूध तक महंगा हो चुका है. गुरुवार को ही दिल्‍ली समेत पूरे एनसीआर के इलाके में सीएनजी की कीमत में 90 पैसे प्रति किलोग्राम का इजाफा किया गया. वहीं, घरों में रसोई गैस के लिए इस्‍तेमाल होने वाले पीएनजी की कीमत में 1.25 रुपये प्रति किलोग्राम का इजाफा हुआ है.

Cng

दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी-पीएनजी कीमतों में बढ़ोतरी को गुरुवार सुबह 6 बजे से ही लागू कर दिया गया है. यहां सीएनजी की नई कीमत में 44.30 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. पहले यह 43.40 रुपये प्रति किलोग्राम पर था. मार्च महीने में सीएनजी की कीमत में 90 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी.3/5Pngइंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, दिल्‍ली में पीएनजी की नई कीमत 29.66 रुपये प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर हो गई है. एनसीआर के लिए यह कीमत 19.61 रुपये प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर कर दी गई है. मार्च महीने में पीएनजी की कीमत में 91 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी.4/5Lpg Cylindersसरकारी तेल कंपनियों ने इस महीने की शुरुआत में गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में फिर इजाफा किया था. जुलाई महीने के लिए नॉन-सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर की कीमत 25.50 रुपये बढ़ चुकी है. इसके बाद अब दिल्‍ली में एलपीजी सिलेंडर का भाव 834.50 रुपये पर पहुंच गया है. जून महीने तक 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 809 रुपये पर थी.5/5Petrol And Diesel Chepaerपेट्रोल और डीज़ल के मोर्चे पर तो लगभग दो महीने से आम आदमी को मार झेलनी पड़ रही है. 4 मई के बाद से पेट्रोल और डीज़ल के भाव में लगातार इजाफा हो रहा है. जुलाई में अब तक दिल्‍ली में पेट्रोल का भा 1.69 रुपये और डीज़ल का भाव 44 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हो चुका है. 4 मई से अब तक यहां पेट्रोल 10.16 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल 8.89 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है.

Source – tv9hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *