आमिर खान ने ऐसा क्या किया कि जूही चावला ने उनसे 7 साल बात नहीं की?

1995 में ‘दिल’ और ‘बेटा’ जैसी फिल्में बना चुके इंदर कुमार दो नई फिल्में शुरू करने जा रहे थे. पहली फिल्म थी- ‘इश्क’. इसमें आमिर खान, जूही चावला, अजय देवगन और काजोल काम कर रहे थे. दूसरी फिल्म का नाम नहीं तय हुआ था मगर मुहूरत वगैरह हो चुका था. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, आमिर खान और माधुरी दीक्षित काम करने वाले थे. मीडिया ने इस फिल्म को ‘रिश्ता’ नाम दे दिया, जो कि संभवत: इस फिल्म का टेंटेटिव टाइटल था.

चर्चा ये थी कि अमिताभ, इंदर कुमार की ‘इश्क’ में भी एक छोटा सा रोल करने वाले हैं. उनकी आवाज़ में सुदेश भोंसले ने फिल्म का एक गाना ‘मिस्टर लोवा लोवा’ रिकॉर्ड भी कर लिया था. मगर इंदर को लगने लगा कि वो देश के टॉप स्टार्स को लेकर एक साथ दो फिल्में नहीं बना सकते हैं. इसलिए उन्होंने ‘रिश्ता’ को होल्ड पर डाल दिया. ‘रिश्ता’ के शेल्व होने के बाद इंदर ने ‘इश्क’ से भी अमिताभ बच्चन का गेस्ट अपीयरेंस ड्रॉप कर दिया. अमिताभ को खबर भिजवा दी गई. वो मान गए. जो डेट उन्होंने ‘रिश्ता’ की शूटिंग के लिए दी थी, उसमें उन्होंने मेहुल कुमार की फिल्म ‘मृत्युदाता’ शूट कर ली. ये इस पूरे प्रकरण का ऑफिशियल वर्ज़न है. ऑफिशियल यानी वो बात, जो मेकर्स ने मीडिया को बताई.

मगर ‘रिश्ता’ के नहीं बनने के पीछे की मुख्य वजह आमिर खान बताए जाते हैं. सिनेस्तान डॉट कॉम ने जर्नलिस्ट टर्न्ड पी.आर प्रोफेशनल डेल भगवागर के हवाले से एक खबर छापी. डेल अपनी इस बातचीत में बताते हैं कि जब ‘इश्क’ का मुहूरत हुआ, तब वो सिनेब्लिट्ज़ नाम की चर्चित फिल्म मैग्ज़ीन के लिए काम करते थे. यानी वो मुहूरत के दौरान वहां मौजूद थे. बकौल डेल, ‘इश्क’ का मुहूरत गोरेगांव में बनी फिल्मसिटी में हो रहा था. यहां फिल्म की पूरी स्टारकास्ट मौजूद थी. मगर आमिर किसी वजह से अमिताभ के करीब आने या उनके साथ फोटो खिंचाने में हिचकिचा रहे थे. जब ग्रुप फोटोग्राफी हो रही थी, तब भी आमिर और अमिताभ के बीच तीन-चार लोग खड़े थे. मीडिया ने कई बार उनसे रिक्वेस्ट की कि वो अमिताभ के साथ पोज़ दें. आमिर, चंद सेकंड के लिए अमिताभ के पास आए और फिर से दूर चले गए

फिल्म 'रिश्ता' के मुहूरत पर अमिताभ बच्चन, आमिर खान और माधुरी दीक्षित के साथ फिल्म के डायरेक्टर इंदर कुमार.

शुरुआत में तो लोगों को लगा कि आमिर इगो की वजह से ऐसा कर रहे हैं. मगर बाद में पता चला कि आमिर, अमिताभ बच्चन के सामने अपनी हाइट को लेकर कॉन्शस हो रहे थे. उन्हें लग रहा था कि अमिताभ बच्चन जैसी लंबी-चौड़ी पर्सनैलिटी के सामने वो ठीक नहीं लगेंगे. इसलिए आमिर उनके साथ ‘रिश्ता’ में काम नहीं करना चाहते थे. और इसी वजह से फिल्म ‘इश्क’ से भी उनका कैमियो हटा दिया गया. ‘इश्क’ में अमिताभ इंटरवल के बार कुछ देर के लिए नज़र आने वाले थे. उनका रोल बेसिकली बिछड़े हुए दोनों कपल्स को मिलाने वाले का था. जो गाना अमिताभ की आवाज़ में रिकॉर्ड किया गया था, फिल्म में उस गाने में जॉनी लीवर नज़र आते हैं. जॉनी इस गाने में ‘शहंशाह’ समेत अमिताभ की पिछली फिल्मों के कॉस्ट्यूम पहने नज़र आते हैं. हालांकि ये अपुष्ट खबरें हैं, जो सिनेमा मैग्ज़ीन्स के गॉसिप कॉलम में पाई जाती हैं.

‘इश्क’ की रिलीज़ के दो साल बाद यानी 1999 में डायरेक्टर इंदर कुमार ने रेडिफ को एक इंटरव्यू दिया. इसमें उन्होंने ‘रिश्ता’ के नहीं बनने के पीछे की ‘ऑफिशियल’ वजह बताई. मगर उन्होंने ये भी जोड़ा कि ‘इश्क’ से निपटने के बाद वो अमिताभ के पास वापस ‘रिश्ता’ को शुरू करने का प्रपोज़ल लेकर गए थे. मगर ये फिल्म अमिताभ बच्चन के प्रोडक्शन हाउस ABCL कॉर्पोरेशन के तहत बनने वाली थी. जब इंदर अमिताभ के पास दोबारा पहुंचे, तब तक ABCL पिछली फ्लॉप फिल्मों की वजह से काफी घाटे में चल रही थी. इसलिए ‘रिश्ता’ कभी नहीं बन पाई. एक्चुअली हम आपको ‘इश्क’ फिल्म के किस्से बता रहे हैं मगर उसके साथ ‘रिश्ता’ का ज़िक्र करना ज़रूरी था. क्योंकि इन दोनों ही फिल्मों के बनने की कहानी एक-दूसरे से जुड़ी हुई है.

# जब ‘इश्क’ की शूटिंग के दौरान आमिर खान ने जूही चावला के हाथ पर थूक दिया

फिल्म ‘इश्क’ में आमिर खान, जूही चावला, अजय देवगन और काजोल काम कर रहे थे. फिल्म के सेट पर आमिर और अजय मिलकर खूब सारे प्रैंक्स करते थे. दलीप ताहिल के साथ फिल्म के एक सीन की शूटिंग चल रही थी. आमिर-अजय ने सेट पर मौजूद एक आदमी से रिक्वेस्ट करके कोई पाउडर जैसी चीज़ मंगवाई. जब ये सब हो रहा था, तब आमिर ने दलीप को बातों में उलझाकर रखा था. पाउडर आते ही अजय ने चुपके से वो पैकेट आमिर को पकड़ा दिया. आमिर

अपनी बात खत्म करके दलीप के पीछे गए और चुप-चाप वो पैकेट खोलकर पाउडर दलीप के कपड़ों के भीतर डाल दिया. दलीप ताहिल अचानक से परेशान हो गए, उन्हें लगा उन्हें ढेर सारे मच्छर काट रहे हैं. मगर इतनी ही देर में सेट पर मौजूद सब लोग हंसने लगे. जो पाउडर अजय ने आमिर को पास किया था, वो खुजली वाला पाउडर था. फिल्म ‘इश्क’ के सेट पर इस तरह की चीज़ें होना आम बात थीं.

एक दिन ‘अंखियां तू मिला ले राजा’ गाने की शूटिंग चल रही थी. आमिर और अजय के प्रैंक्स लगातार चल रहे थे. आमिर और जूही ने लीड रोल्स में अपने करियर की शुरुआत ‘कयामत से कयामत तक’ में एक साथ की थी. उसके बाद भी दोनों पांच फिल्मों में साथ काम कर चुके थे. ‘इश्क’ उनकी सातवीं फिल्म थी. दोनों के बीच एक कंफर्ट लेवल था. इसी फेर में आमिर ने कहा कि उन्हें ज्योतिष विद्या आती है. वो हाथ देखकर लोगों का भविष्य बता सकते हैं. जूही उनके झांसे में आ गईं. उन्होंने दिखाने के लिए जैसे ही अपना हाथ आगे बढ़ाया आमिर ने उस पर थूक दिया. इस बात से जूही बहुत नाराज़ हो गईं. रोने लगीं. उन्होंने धमकी भरे स्वर में कहा कि वो कल शूटिंग करने सेट पर नहीं आएंगी. सबको लगा जूही गुस्से में ऐसे ही बोल रही हैं. अगले दिन पूरी कास्ट और क्रू सेट पर पहुंच गई मगर जूही नहीं आईं. तब जाकर डायरेक्टर इंदर कुमार को मामले की गंभीरता समझ आई. वो आमिर और अजय को लेकर जूही के घर पहुंचे. दोनों लड़कों ने जूही से माफी मांगी और बात आई-गई हो गई.

फिल्म 'इश्क' के एक सीन में जूही चावला.

इस घटना के बाद जब पहली बार जूही सेट पर आईं, तो आमिर ने उन्हें गुस्से में समझाया कि सेट पर नहीं आने का फैसला बहुत बेवकूफाना था. सारी तैयारी हो चुकी थी. मगर उनके नहीं आने से शूटिंग नहीं हो पाई, जिससे प्रोड्यूसर का एक दिन का पैसा खराब हो गया. जूही को आमिर की बात समझ आई पर अब गलती हो चुकी थी. खैर, इसके बाद से आमिर और जूही के बीच बातचीत होनी बंद गई. जहां जूही जाती, आमिर वहां से 50 फीट दूर चले जाते. हाय-हल्लो, गुडनाइट सब बंद हो गया. दोनों सिर्फ शूटिंग के दौरान कैमरे पर ही बात करते. इस इंसीडेंट के बाद जूही और आमिर ने अगले सात साल तक बात नहीं की.

16 साल तक शादीशुदा रहने के बाद 2002 में आमिर और रीना दत्ता ने अलग होने का फैसला किया. कोर्ट में तलाक की वजह ‘टेंपरामेंटल डिफरेंसेज़’ बताई गई. जूही, आमिर और रीना दोनों की ही काफी करीबी दोस्त रह चुकी थीं. जब उन्हें आमिर की शादी टूटने के बारे में पता चला, तो उन्होंने दोनों से बात करने के लिए फोन किया. जूही को लग रहा था कि वो दोनों से बात करके उनके मसले सुलझा सकती हैं. मगर ऐसा संभव नहीं हो पाया. मगर इसी बहाने उन्होंने बड़े सालों बाद आमिर खान से बात की. तब उन्हें ये पता चला कि आमिर उनसे इसलिए बात नहीं करते थे क्योंकि उन्हें लगता था कि

जूही उनसे नाराज़ हैं. वहीं जूही आमिर से इसलिए बात नहीं करती थीं क्योंकि उन्हें लगता था कि आमिर उनसे नाराज़ हैं. दोनों इस कंफ्यूज़न की वजह से सात साल तक बात नहीं की. हालांकि अब दोनों के संबंध ठीक हैं. मगर ‘इश्क’ के बाद से जूही और आमिर ने कभी साथ काम नहीं किया.

# अजय और काजोल की कहानी, जो प्यार में पड़के ‘इश्क’ में काम कर रहे थे

अजय देवगन और काजोल पहली बार फिल्म ‘हलचल’ के सेट पर मिले थे. पहले इस फिल्म में दिव्या भारती काम करने वाली थीं. मगर उनकी डेथ के बाद इस फिल्म में काजोल को कास्ट कर लिया गया. जब काजोल ने अजय को पहली बार ‘हलचल’ के सेट पर देखा, तो उन्हें अजीब लगा. वो साचती थीं कि ये क्या आदमी है. दिन भर एक कोने में बैठकर सिगरेट पीता रहता है. किसी से कोई बातचीत नहीं करता. मगर धीरे-धीरे दोनों खुलने लगे. अजय, काजोल को डेटिंग टिप्स दिया करते थे. दोनों उन दिनों अलग-अलग लोगों के साथ रिलेशनशिप में थे. अगली बार अजय और काजोल फिल्म ‘गुंडाराज’ में नज़र आए. इस फिल्म की शूटिंग के खत्म होते-होते दोनों एक-दूसरे को डेट करना शुरू कर चुके थे.

‘गुंडाराज’ के बाद अजय ‘इश्क’ नाम की फिल्म कर रहे थे. इस फिल्म में अजय-आमिर के साथ माधुरी दीक्षित और करिश्मा कपूर को कास्ट किया जाना था. मगर निजी वजहों से करिश्मा ने अजय के साथ काम करने से मना कर दिया. फिर माधुरी भी इस फिल्म से अलग हो गईं. ये इंदर कुमार की पहली फिल्म थी, जिसमें माधुरी काम नहीं कर रही थीं.फाइनली, जूही चावला और काजोल को फिल्म की लीडिंग लेडीज़ के तौर पर कास्ट कर लिया गया. ‘इश्क’ में काम करने के दौरान अजय और काजोल को एक-साथ ढेर सारा समय गुज़ारने का मौका मिला. इस चीज़ ने उन्हें एक-दूसरे को बेहतर समझने का मौका और समय दोनों दिया. इज़हार-ए-मोहब्बत जैसी चीज़ तो नहीं हुई. मगर अलग लेवल की अंडरस्टैंडिंग हो चुकी थी. दूसरे हीरोज़ के साथ ‘प्यार किया तो डरना क्या’ और ‘कुछ कुछ होता है’ जैसी फिल्में करने के अलावा काजोल लगातार अजय के साथ काम कर रही थीं. ‘इश्क’ के बाद दोनों ने ‘प्यार तो होना ही था’, ‘दिल क्या करे’ जैसी फिल्मों में काम किया. 1999 में दोनों ने शादी कर ली. शादी के बाद उनकी एक और फिल्म ‘राजू चाचा’ रिलीज़ हुई.

अपनी शादी से पहले काजोल और अजय देवगन.

# अनु मलिक ने चोरी करके गाना बनाया और उसे रीमिक्स करने पर नाराज़ हो गए!

‘इश्क’ में एक गाना है ‘नींद चुराई मेरी’. उदित नारायण, अल्का याज्ञ्निक, कुमार सानू और कविता कृष्णमूर्ति का गाया ये गाना बहुत बड़ा हिट रहा था. इसे कंपोज़ किया था अनु मलिक ने, जो कि ‘इश्क’ के म्यूज़िक डायरेक्टर थे. गाने के बोल लिखे थे राहत इंदौरी ने. कहा जाता है कि अनु मलिक ने इस गाने की धुन लीनियर नाम के बैंड के पॉपुलर गाने ‘सेंडिंग ऑल माय लव’ से चुराकर बनाई थी. मगर हमेशा की तरह अनु मलिक इस चीज़ महज़ संयोगभर बताकर आगे बढ़ गए. 2017 में रोहित शेट्टी की अजय देवगन स्टारर फिल्म ‘गोलमाल अगेन’ रिलीज़ हुई. इस फिल्म में ‘नींद चुराई मेरी’ गाने का इस्तेमाल किया गया था. ‘गोलमाल अगेन’ के लिए ये गाना अनु मलिक के भतीजे और चर्चित कंपोज़र-सिंगर अमाल मलिक ने रीमिक्स किया था. फिल्म ‘गोलमाल अगेन’ का वो गाना यहां सुनिए:

जब ‘गोलमाल अगेन’ का वो गाना रिलीज़ हुआ, तो अनु मलिक नाराज़ हो गए. उन्होंने अपने तमाम मीडिया इंटरैक्शन में कहा कि उनसे इस गाने को रीमिक्स करने से पहले पूछा तक नहीं गया. विडंबना देखिए कि जिस व्यक्ति ने दूसरे गाने की धुन चुराकर अपना गाना बनाया, उसे गाने को रीमिक्स किए जाने से दिक्कत है. अनु ने बॉम्बे टाइम्स से बात करते हुए कहा-

”अगर आप गाने को ट्विस्ट देना चाहते हैं, उससे मुझे को प्रॉब्लम नहीं है. मगर ओरिजिनल कंपोज़र का नाम नहीं भूल जाना चाहिए. मैं अमाल को इस गाने के लिए शुभकामनाएं देता हूं मगर ये हमेशा अनु मलिक की धुन रहेगी. आप गानों को रीक्रिएट करना चाहते हैं, करिए. मगर आपको फोन करके ओरिजिनल कंपोज़र को बताना चाहिए कि आप उसके गाने के साथ क्या करने जा रहे हैं. अगर आपमें इतनी भी कर्टसी नहीं है, तो कम से कम क्रेडिट तो दे दीजिए.”

जब इस बारे में मीडिया ने अमाल मलिक से पूछा, तो उनका कहना था-

”हमें उनकी परमिशन की ज़रूरत नहीं थी. क्योंकि हमने ओरिजिनल गाने यानी ‘सेंडिंग ऑल माय लव’ के राइट्स खरीदे, जिससे प्रेरित होकर ‘नींद चुराई मेरी’ गाना बनाया गया था. बावजूद इसके मैंने अपने चाचा से परमिशन लेने की कोशिश की. हम तो ये भी चाहते थे कि वो इस गाने में कुछ लाइनें गाएं. ये सही रहता. गाने में थोड़ा नॉस्टैल्जिक टच आता. मैंने उन्हें इस बारे में उनसे बात करने के लिए कई बार फोन किया. मगर उन्होंने मेरे फोन ही नहीं उठाए.”

अमाल और अरमान मलिक, अनु मलिक के भाई डब्बू मलिक के बेटे हैं.

Source – the lallan top

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *