अपनी इंस्टा पोस्ट में किक बॉक्सिंग करती नजर आईं दिशा पटानी, जानिए यह स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है

बॉलीवुड ब्यूटी दिशा पटानी को अपने फिटनेस मूव्स के लिए जाना जाता है, वे सोशल मीडिया पर दर्शकों को अपने रुटीन के बारे में भी बताती रहती हैं। जहां, इस बार वे किक बॉक्सिंग करती नजर आ रही हैं।

अगर कोई बॉलीवुड सेलिब्रिटी है, जो अपनी किलर बॉडी के लिए जानी जाती है, तो यह दिशा पटानी के अलावा और कोई नहीं है। हम सभी ने उन्हें स्क्रीन पर बिकनी में रॉक करते हुए देखा, या उस तरह के एक्शन दृश्यों में देखा है- लेकिन इसके पीछे बहुत कुछ है। यह लंबी टांगों वाली ब्यूटी किक बॉक्सिंग की शक्ति में विश्वास करती है। यह व्यायाम न केवल शरीर को आकार देने के लिए बहुत अच्छा है, बल्कि मानसिक फिटनेस के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

अपने नवीनतम इंस्टाग्राम पोस्ट में, दिशा ने अपने दर्शकों को अपने किक बॉक्सिंग रुटीन के बारे में बताया। जहां उन्हें देखने के बाद हमारा मुंह खुला रह गया है! हां लेडीज, यह वास्तव में सच है!

यहां किक बॉक्सिंग के कुछ फायदे हैं जो इसे ट्राय करने लायक बनाते हैं:

आपके दिल के लिए अच्छा है

जी हां लेडीज, यह सच है। मसल्स लिगामेंट्स टेंडन्स (Muscles Ligaments Tendons) जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, यह पाया गया कि हफ्ते में तीन बार किक बॉक्सिंग का एक घंटा अभ्यास, अधिकतम ऑक्सीजन को बढ़ा सकता है। आपके शरीर द्वारा जितनी अधिक कुशलता से ऑक्सीजन का उपयोग किया जाता है, उतनी ही तेजी से यह आपके हृदय के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा।

यह एक स्ट्रेस बस्टर के रूप में कार्य करता है, और आपको नींद में मदद करता है

हम ऐसे समय में जी रहे हैं जहां लगातार तनाव बढ़ रहा होता है, तो इससे राहत पाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? हम आपको किक बॉक्सिंग ट्राय करने की सलाह देते हैं! जापानी जर्नल ऑफ फिजिकल फिटनेस एंड स्पोर्ट्स में प्रकाशित एक अध्ययन में भी पाया गया कि किक बॉक्सिंग तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकता है।

यह मांसपेशियों की ताकत और उनमें संतुलन बनाने में मदद करता है

2014 के एक अध्ययन में, यह पाया गया कि प्रतिभागियों ने ऊपरी और निचले शरीर दोनों में मांसपेशियों की ताकत में सुधार देखा। इसके अलावा, अध्ययन में पाया गया कि किक बॉक्सिंग ने उन लोगों की भी मदद की जो मल्टीपल स्क्लेरोसिस (multiple sclerosis) से पीड़ित थे।

यह वजन घटाने में मदद करता है

हम सभी जानते हैं कि शरीर के लिए एक अच्छा व्यायाम कितना जरूरी है, लेकिन यहां किक बॉक्सिंग मदद के लिए एकदम सही है। यह पूरे शरीर के लिए एरोबिक व्यायाम का एक रूप है जो न केवल तेजी से कैलोरी जलाने में मदद करता है, बल्कि यह काफी मजेदार भी है! इसके अलावा, जर्नल ऑफ बायोलॉजी ऑफ स्पोर्ट में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि किक बॉक्सर्स के शरीर का वसा का प्रतिशत कम होता है और मांसपेशियों की अधिकता होती है।

Source – Health shots

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *